टेस्ट : जब बल्लेबाजी में बल्लेबाजों को पछाड़ गेंदबाजों ने बना दिए ये बड़े रिकॉर्ड
टेस्ट : जब बल्लेबाजी में बल्लेबाजों को पछाड़ गेंदबाजों ने बना दिए ये बड़े रिकॉर्ड
Share:

कभी-कभी क्रिकेट में कुछ ऐसा भी देखने को मिल जाता है, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं होती है. अब आप चाहे तो नीचे बताए जा रहे 5 रिकॉर्ड के बारे में ही जान लीजिए. ये 5 रिकॉर्ड बल्लेबाजों से संबंधित है, लेकिन इन पर धाक जमाई है, टीम के धाकड़ गेंदबाजों ने. तो आइए जानते है ऐसे ही 5 दमदार रिकॉर्ड के बारे में...

5...टीम सऊदी 

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के प्रमुख गेंदबाज टिम सऊदी के नाम टेस्ट में डेब्यू मैच में ही सबसे तेज अर्द्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है. 2008 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सऊदी ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इस मैच के शुरुआती दिन 5 विकेट लेने के साथ ही उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए महज 40 गेंदों में ही 77 रन ठोंक दिए. इसमें 9 छक्के और 4 चौके शामिल रहे. वहीं उन्होंने अपना अर्धशतक महज 35 गेंदों में ही पूरा कर लिया था.

4...वसीम अकरम ने एक पारी में जड़ दिए सबसे अधिक छक्के 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाजों में वसीम अकरम का नाम शामिल है. लेकिन अकरम अपनी बल्लेबाजी के दम पर भी धमाल मचा चुके हैं. जिम्बाव्वे के ख़िलाफ़ उन्होंने साल 1996 में एक टेस्ट मैच में 257 रन जड़ दिए थे. इस पारी में 22 चौके और 12 छक्के शामिल थे. वे गेंदबाज के रूप में एक पारी में इतने छक्के जड़ने वाले पहले बल्लेबाज है. 

 3...उमेश यादव की सबसे तेज टेस्ट पारी

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित गेंदबाज उमेश यादव ने 2019-2020 में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ घरेलू टेस्ट सीरीज में एक मैच में ताबड़तोड़ पारी खेली थी. उन्होंने महज 10 गेंदों में ही 31 रन जड़ दिए थे. उन्होंने बिना किसी चौके के 5 छक्के जड़ते हुए यह कारनामा किया था. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 300 से भी अधिक का था. उमेश यादव 10 से अधिक गेंद और 30 से अधिक रन के साथ इस तरह का स्ट्राइक रेट रखने वाले पहले खिलाड़ी है. 

2...सबसे अधिक बार जेम्स एंडरसन नाबाद 

जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज है. वहीं वे सबसे अधिक बार नाबाद रहने वाले बल्लेबाज भी है. अब तक 153 टेस्ट मैचों में वे सबसे अधिक 89 बार नाबाद रह चुके हैं.

1...सर्वाधिक गेंद खेलकर शून्य बनाने का कीर्तिमान

न्यूजीलैंड के गेंदबाज ज्योफ अलॉट ने 1999 में ऑकलैंड में दक्षिण अफ्रीका टीम के ख़िलाफ़ क्रिस हैरिस के साथ 10वें विकेट के लिए 27.2 ओवर तक बल्लेबाजी की. वहीं 32 रन इस दौरान बने. लेकिन इसमें से ज्योफ के बल्ले से एक भी रन नहीं निकला. उन्होंने कुल 77 गेंद खेलीं और एक भी रन नहीं बनाया. 

 

 

 

ये 10 बड़े रिकार्ड कोहली को बनाते हैं 'विराट'

गेंदबाज़ों को लेकर शोएब अख्तर ने किया चौकाने वाला खुलासा

ODI क्रिकेट के 5 सबसे बड़े स्कोर, इन टीमों ने दो बार किया यह कारनामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -