यहां शादी से पहले बच्चा पैदा करना शुभ माना जाता है
यहां शादी से पहले बच्चा पैदा करना शुभ माना जाता है
Share:

भारत में अभी भी कई जगह ऐसी है जहां शादी से पहले लड़का-लड़की को मिलने की इजाजत भी नहीं होती शादी से पहले बच्चे पैदा करना तो दूर की बात है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहां शादी से पहले बच्चा पैदा करना शुभ माना जाता है. जी हां, शादी से पहले बच्चा.आपको सुनने में ये जरा अजीब जरूर लगेगा लेकिन ये पूरी तरह सच है. ये परंपरा राजस्थान में करीब 1000 साल से चली आ रही है.

ख़बरों के मुताबिक ये परंपरा उदयपुर के सिरोही और पाली में रहने वाली गरासिया जनजाति में निभाई जाती है. इस जनजाति में निभाई जाने वाली इस परंपरा के तहत लड़का-लड़की अपनी मर्जी से एक साथ रहते है और बच्चा पैदा होने के बाद शादी जैसे पवित्र बंधन में बंधते है. इस परंपरा के अनुसार, यहां दो दिनों का विवाह मेला लगाया जाता है जहां लड़का-लड़की एक दुसरे को पसद करते है और एक साथ रहने के लिए राजी हो जाते है.

इसके बाद वो एक बच्चे को जन्म देते है और बच्चे के जन्म के बाद अपनी इक्छा के अनुसार शादी करते है. इस परंपरा को 'दापा प्रथा' कहा जाता है. इस परंपरा के पीछे एक रोचक कहानी है. कहा जाता है की सदियों पहले यहां से चार भाई दूर रहने चले गए थे जिनमे से तीन भाइयों की शादी हो गयी थी और एक लीव इन में रहने लगा था. बताते है की जिस भाई की शादी नहीं हुई थी सिर्फ उसे ही बच्चा हुआ और जिनकी शादी नहीं हुई थी उनके कोई बच्चा नहीं हुआ. तभी ये ये परंपरा चली आ रही है. 

जब गर्मी से पिघल गयी कारें, देखें भीषण गर्मी की खौफनाक तस्वीरें..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -