हर्बल फेशियल से चमकाए त्वचा
हर्बल फेशियल से चमकाए त्वचा
Share:

खूबसूरत स्किन के लिए हर्बल फेशियल करें और असमय पडऩे वाली झुर्रियों से बचें। हर्बल फेशियल की खास बात है कि इसमें किसी केमिकल प्रॉडक्ट का यूज नहीं किया जाता है। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं।

यू करें क्लीजिंग: शुरूआत में चेहरे और गर्दन की सफाई करें। इसके लिए 1 टेबल स्पून चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे तथा गर्दन पर अच्छी तरह मलें। फिर चेहरा धोकर साफ तौलिए से थपथपाकर पोंछ लें। होममेड फेसपैक: फेसपैक लगाते समय त्वचा की प्रकृति का ध्यान अवश्य रखें। भौहों और आंखों के पोरों पर फेसपैक नहीं लगाएं। ड्राई स्किन के लिए 2 टेबल स्पून मसूर दाल के आटे में थोड़ा-सा जैतून का तेल और ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं। नॉर्मल स्किन के लिए 1 चम्मच ऑरेंज पील पावडर और गुलाबजल मिलाकर लगाएं।

ऑइली स्किन के लिए 2 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी, 1/2 चम्मच  शहद और गुलाबजल मिलाकर लगाएं। फेसपैक लगाने के आधा घंटे बाद मुंह धोकर थपथपाकर पोंछ लें। चेहरा दमकने लगेगा।

जरूरी है मालिश: क्लीजिंग  के बाद बारी है मसाज की। मालिश के लिए मलाई में कुछ बूंद बादाम का तेल मिला लें। मालिश गर्दन से आरंभ करते हुए ठोड़ी, मुंह, नाक, गाल और माथे पर करें। मालिश हमेशा हल्के हाथ से नीचे से ऊपर की ओर तथा गोल-गोल घुमाते हुए करें। इससे रक्तसंचार बढ़ेगा और आप तनावमुक्त महसूस करेंगी। अंत में उंगलियों के पोरों से पूरे चेहरे को थपथपाएं।

हर्बल स्टीम: मालिश के बाद चेहरे पर भाप लें । एक बर्तन में पानी उबालकर थोड़ी नीम की पत्तिया डाल दें। अब तौलिए को सिर पर रखकर तौलिए से तपेली ढकते हुए 5-7 मिनट भाप लें। फिर ब्लैकहेड रिमूवर की सहायता से ब्लैकहेड  निकालें। अब तौलिए से चेहरा पोंछकर फेसपैक लगाएं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -