'हैलो... मैं बिजली विभाग का SDO बोल रहा हूं...', एक कॉल ने खाली कर दिया महिला का बैंक अकाउंट
'हैलो... मैं बिजली विभाग का SDO बोल रहा हूं...', एक कॉल ने खाली कर दिया महिला का बैंक अकाउंट
Share:

जमुई: बिहार के जमुई से साइबर फ्रॉड की एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। बिजली विभाग का SDO बनकर एक महिला के बैंक अकाउंट से लगभग 7 लाख रुपये का चूना लग गया। साइबर ठगी के शिकार महिला ने जमुई साइबर थाना में शिकायत करते हुए पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। पुलिस का कहना है कि मामले की तहकीकात की जा रही है तथा जल्द ही अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएगा।

मामला लक्ष्मीपुर प्रखंड का है। यहां की रहने वाली ठगी का शिकार हुई महिला गुलाबी कुमारी ने बताया है कि उसके पति अरुण कुमार तांती के मोबाइल पर एक नंबर से कॉल आया था। कॉल रिसीव करने पर दूसरे ओर से एक व्यक्ति ने बोला कि हैलो हम बिजली विभाग का SDO बोल रहे हैं। आपका बिजली बिल अपडेट नहीं है। आपका बिजली काट रहे हैं। तत्पश्चात, फिर बिजली विभाग का फर्जी SDO ने कहा कि 10 रुपया का रिचार्ज कर दो। इससे बिजली बिल अपडेट हो जाएगा। फिर उस व्यक्ति ने सुविधा एप के जरिए 10 रुपया का रिचार्ज कराया तथा एक लिंक को भेज कर झांसे में लेते हुए एनीडेस्क ऐप का कोड डाउनलोड कर 10 अंकों का कोड उसके पति से ले लिया। इसके तुरंत बाद उसके दो बैंक खातों से 6 लाख 88 हजार रुपये की राशि निकाल गई।

जमुई पुलिस के अनुसार, सायबर थाना में अब तक 18 FIR दर्ज किए हैं तथा दर्ज मामलों में 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही साइबर थाना की पुलिस ने 15 मोबाइल, 3 लैपटॉप, 19 एटीएम, 2 पैन कार्ड, 5 पासबुक, 14 चेकबुक के साथ-साथ 20500 रुपये शिकायतकर्ता के खाता में वापस भी कराया गया है। साइबर थाना के इंस्पेक्टर संजीव कुमार सिंह ने बताया कि पीड़िता के शिकायत पर FIR दर्ज की गई है। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है। आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि साइबर ठगी का शिकार होने से बचने के लिए किसी प्रकार का OTP या बैंक अकाउंट की जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को न दें। सरकार एवं जमुई पुलिस द्वारा भी निरंतर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है।

'जिस दिन बेटी मरेगी उसी दिन हम सभी भी मर जाएंगे...', घर की लाड़ली के मरते ही परिवार ने कर ली आत्महत्या

ZPM नेता लालदुहोमा ने ली मिजोरम के CM पद की शपथ, बोले- 'राज्य की वित्तीय स्थिति "खराब स्थिति" में है...'

देहरादून में देश के 'धन्ना सेठों' से बोले PM मोदी- 'भगवान के चरणों के बजाय बाहर विदेश में जाकर क्यों शादी करती हो?'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -