G-20 के दौरान जमकर भीगी दिल्ली, सोमवार को भी झमाझम का अनुमान
G-20 के दौरान जमकर भीगी दिल्ली, सोमवार को भी झमाझम का अनुमान
Share:

 नई दिल्ली: रात भर और सुबह-सुबह हुई भारी बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी को भिगो दिया, जबकि देश ने भव्य जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को भी हल्की बारिश जारी रहने की संभावना जताई है। आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली रडार ने पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) पर बादलों के बने रहने का संकेत दिया, जिससे रविवार तड़के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने रविवार को न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री कम है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, रविवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की उम्मीद है. सफदरजंग में शनिवार सुबह 8:30 बजे से शुरू हुई 24 घंटे की अवधि के भीतर 38.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पालम में इसी समय सीमा के दौरान 46 मिमी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के सात दिवसीय साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34°C और 24°C के आसपास रहने का अनुमान है, साथ ही हल्की बारिश की भी संभावना है।

इस बीच, शहर में रविवार को दोपहर 2 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 44 दर्ज किया गया, जो शनिवार के 54 एक्यूआई से थोड़ा सुधार दर्शाता है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के निदेशक महेश पलावत ने हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया, जिनमें तेज हवा की गति, बारिश और जी20 प्रतिबंधों के कारण वाहनों के उत्सर्जन में कमी शामिल है। पलावत ने बताया, "तेज हवा की गति प्रदूषकों को फैलाने में मदद करती है।' शहर में कुछ बारिश हुई है और ठंडी हवा चली है। इसके अलावा, जी20 प्रतिबंधों के कारण वाहनों की आवाजाही कम है और विश्वविद्यालय और कार्यालय बंद हैं। इन सभी कारकों ने सुधार में हवा कि गुणवत्ता सुधारने में योगदान दिया है।"

मौसम विभाग ने सोमवार तक पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि मानसून ट्रफ वर्तमान में विभिन्न क्षेत्रों से गुजरते हुए अपने सामान्य स्थान के दक्षिण में स्थित है। इसके अलावा, अगले 3-4 दिनों में पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है। इसके अतिरिक्त, 12 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है, जिससे अधिक वर्षा होगी। नतीजतन, 12 सितंबर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि बढ़ने की उम्मीद है। आने वाले दिनों में केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए आईएमडी द्वारा इसी तरह की बारिश की भविष्यवाणी जारी की गई है।

G20 में भारत के रुख से खुश हुआ दोस्त रूस, जानिए क्या कहा ?

नवंबर में होगा G20 का विशेष सत्र, सभी देशों के सामने पीएम मोदी ने रखा प्रस्ताव

'जिनके पति बूढ़े होते हैं, वो औरतें..', महिलाओं को लेकर कांग्रेस विधायक केपी सिंह का शर्मनाक बयान, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -