गोवा और केरल में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने मछुआरों के लिए जारी की सलाह
गोवा और केरल में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने मछुआरों के लिए जारी की सलाह
Share:

पणजी: केरल के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश जारी रही, जिससे सोमवार (2 अक्टूबर) को दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तीन जिलों पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा और एर्नाकुलम में येलो अलर्ट जारी किया है। बता दें कि, येलो अलर्ट 6 सेमी से 11 सेमी तक पर्याप्त वर्षा की उम्मीद को दर्शाता है। मौसम विज्ञान एजेंसी के पूर्वानुमान के अनुसार, लगातार बारिश 5 अक्टूबर तक जारी रहने का अनुमान है।

पिछले तीन से चार दिनों में, राज्य में बड़े पैमाने पर बारिश हुई है, जिससे कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए, इलाकों में पानी भर गया और परिसर की दीवारें ढह गईं। हालाँकि, राज्य भर में अब तक किसी बड़ी क्षति की सूचना नहीं है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने खुलासा किया कि, पिछले 24 घंटों के भीतर, बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित जिलों में पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और कोझिकोड शामिल हैं। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, जवाब में, केएसडीएमए ने अलाप्पुझा और कोट्टायम दोनों जिलों में दो राहत शिविर सक्रिय किए।

SDMA की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिन बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं से कुल 26 व्यक्ति प्रभावित हुए हैं। पहले भारी बारिश के कारण अलाप्पुझा जिले के कुट्टनाड क्षेत्र में स्थित एक छोटी सी बस्ती, एडथुआ में धान के विशाल खेत जलमग्न हो गए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि लगातार बारिश से खतरा पैदा होने के कारण, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ऊंचाई वाले इलाकों में रहने वाले निवासियों के लिए एक चेतावनी जारी की है, जिसमें उनसे लगातार बारिश के दौरान कड़ी सतर्कता बनाए रखने का आग्रह किया गया है।

गोवा में बारिश का 'रेड' अलर्ट:-

IMD ने गोवा के लिए 'रेड' अलर्ट जारी किया है, जिसमें तटीय राज्य में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। IMD ने वर्तमान मौसम की चेतावनी जारी करते हुए भविष्यवाणी की है कि, "40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश होगी।" IMD के मुताबिक, राज्य के पेरनेम, तिस्वाडी, बर्देज़, बिचोलिम और सत्तारी तालुका में सुबह बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार, "अरब सागर के ऊपर अधिक बादल इकट्ठा हो रहे हैं। बादलों के उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ने से अधिक तालुका प्रभावित होने की संभावना है।"

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) ने उत्तर और दक्षिण गोवा के जिलों में नियंत्रण कक्ष सक्रिय कर दिए हैं। SDMA ने कहा कि, "अगले 24 घंटों में गोवा में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। जनता को सलाह दी जाती है कि वे जलभराव या बाढ़-ग्रस्त क्षेत्रों में न जाएं।"  रिपोर्ट के अनुसार, उच्च जल स्तर और खराब मौसम की स्थिति के कारण, राज्य सरकार द्वारा नियुक्त जीवनरक्षक एजेंसी दृष्टि मरीन ने लोगों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

कर्नाटक में ईद के जुलुस में शामिल लोगों ने किया पथराव, भागती दिखी पुलिस, दिखे विवादित पोस्टर, Video

MP में फिर हैवानियत! रातभर महिला के साथ गैंगरेप, फिर जो किया वो जानकर काँप उठेगी रूह

क्या तमिलनाडु में 'भारत माता' की पूजा करना भी अपराध ? तस्वीर पर माला चढ़ाने के बाद 14 लोग गिरफ्तार !

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -