इस साल भारत को जमकर झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
इस साल भारत को जमकर झुलसाएगी गर्मी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने अनुमान  में कहा है कि अल नीनो की स्थिति कम से कम मई तक जारी रहने की भविष्यवाणी के साथ भारत में इस साल अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत - तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक - और महाराष्ट्र और ओडिशा के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिनों की भविष्यवाणी की गई है।

देश में मार्च में सामान्य से अधिक बारिश (लंबी अवधि के औसत 29.9 मिमी से 117 प्रतिशत से अधिक) दर्ज होने की संभावना है। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में मार्च से मई की अवधि में देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि मार्च में उत्तर और मध्य भारत में हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं है। महापात्र ने कहा कि मौजूदा अल नीनो स्थितियां - मध्य प्रशांत महासागर में पानी का समय-समय पर गर्म होना - गर्मियों तक जारी रहेगा और उसके बाद तटस्थ स्थितियां विकसित होने की संभावना है।

ला नीना की स्थितियाँ - जो आम तौर पर भारत में अच्छी मानसून वर्षा से जुड़ी होती हैं - मानसून सीज़न के दूसरे भाग तक स्थापित होने की संभावना है। आईएमडी प्रमुख ने यह भी कहा कि भारत में फरवरी में औसत न्यूनतम तापमान 14.61 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 1901 के बाद से इस महीने में दूसरा सबसे अधिक तापमान है।

कुल आठ पश्चिमी विक्षोभ - भूमध्यसागरीय क्षेत्र और उससे आगे उत्पन्न होने वाले चक्रवाती तूफान - ने फरवरी में पश्चिमी हिमालयी राज्यों के मौसम को प्रभावित किया। इनमें से छह सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ थे जिनके कारण उत्तर और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हुई।

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने अपने ही विधायकों को कहा काला सांप, क्या गिर जाएगी सुक्खू सरकार ?

कांग्रेस को नितिन गडकरी का लीगल नोटिस, माफ़ी नहीं मांगी तो होगी कानूनी कार्रवाई !

'मैं केवल कार्यकर्ता हूँ मेरे मन में PM बनने के लिए कोई आकांक्षा नहीं है': नितिन गडकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -