दूध गर्म करे उबाल आने के पहले तक
दूध गर्म करे उबाल आने के पहले तक
Share:

दूध निकलने के बाद उसे 72 डिग्री सेल्सियस पर करीब 15 सेकंड तक गर्म करना चाहिए यानी दूध में उबाल आने के कुछ मिनट पहले ही उसे उतार लें और तुरंत किसी ठंडे स्थान पर रखें. गर्म करके ठंडा कर देने से दूध पाश्च्युरीकृत हो जाता है. पाश्च्युरीकृत दूध में उसके पौष्टिक गुण तो रहते ही हैं, सूक्ष्माणु (जीवाणु-कीटाणु) भी नहीं पनपते. पूरी तरह उबाला गया दूध सेहत के लिहाज से उतना फायदेमंद नहीं होता. इसके पूरा लाभ के लिए इसे पाश्च्युरीकृत करके पीना चाहिए.

दूध निकाले जाने के बाद आधे घंटे तक ही सुरक्षित रहता है. उसके बाद उसमें तेजी से सूक्ष्माणु पनपने लगते हैं. इसलिए निकाले जाने के बाद दूध को जितनी जल्दी हो सके पाश्च्युरीकृत करना चाहिए. यदि किसी वजह से दूध को गर्म नहीं कर सकते हैं तो उसे फौरन किसी ठंडे स्थान पर रखें. इससे उसमें सूक्ष्माणु पनपने का खतरा कम हो जाएगा.

पनीर बनाने के बाद अधिकतर लोग उसके पानी को फेंक देते हैंए ऎसा नहीं करना चाहिए. इस पानी में प्रचुर मात्रा में ष्वेष् प्रोटीन होता है. यह रोग प्रतिरोधक तंत्रए हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे दो से तीन घंटे में प्रयोग कर लेना श्रेष्ठ होता है. अनेक देशों में इसे दवाएं बनाने के लिए काम में लिया जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -