यदि बार-बार होती है सीने में जलन की समस्या, तो करे ये उपाय
यदि बार-बार होती है सीने में जलन की समस्या, तो करे ये उपाय
Share:

जब सीने में, गले में जलन होती है और उल्टी का मन होता है, तब ये हार्टबर्न का लक्षण होता है. हार्टबर्न का हृदय से संबंध नहीं होता है. पेट में बनने वाले एसिड के कारण हार्टबर्न की समस्या पैदा होती है. इससे बचने के लिए सेब का सेवन करना चाहिए. कभी सोचा है आपने, पेट में एसिड क्यों बनता है और हमें गले में जलन या पेट में जलन जैसी शिकायत क्यों होती है. यदि हम बहुत अधिक खा लेते है तब पेट और इसोफिजेस के बीच एक वाल्व बन जाता है. यह वाल्व पेट में बनने वाले एसिड को इसोफिजेस की तरफ धकेलता है. इस कारण सीने में जलन होना शुरू हो जाता है.

इस समस्या से बचने के लिए एक साथ अधिक खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके खाएं. यदि आपको बार-बार सीने में जलन की समस्या हो तो नियमित रूप से सेब का सेवन करना चाहिए. सेब हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है.

लाल सेब में क्वरसिटिन नामक एंटीआक्सीडेंट होता है, यह इम्युनिटी को मजबूत करता है. सेब को वर्कआउट से पहले खाना चाहिए, यह कार्यक्षमता बढ़ाता है, साथ ही यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है.

ये भी पढ़े

फल को सही समय पर खाने से होता है फायदा

मिट्टी के बर्तन में पके हुए खाने से होते है ये फायदे

क्या नमक का अधिक सेवन होता है नुकसानदायक?

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -