गर्मियों में बढ़ सकती है दिल की दिक्कतें, ऐसे करें बचाव
गर्मियों में बढ़ सकती है दिल की दिक्कतें, ऐसे करें बचाव
Share:

जैसे-जैसे गर्मी के दिन बढ़ते हैं, निर्जलीकरण और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। सूर्य की तीव्र गर्मी उच्च रक्तचाप और दिल के दौरे के लिए उत्प्रेरक बन जाती है। ऐसे मौसम में हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना चाहिए। हाइड्रेटेड रहने के अलावा, गर्मी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अन्य कारकों पर भी विचार करना आवश्यक है। आइए जानें कि गर्मी के मौसम में हृदय रोगी कैसे अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं।

हृदय स्वास्थ्य पर बढ़ते तापमान का प्रभाव:
एक्सपर्ट्स के अनुसार, सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी बढ़ जाती है, जिससे निर्जलीकरण होता है। इससे शरीर में सोडियम और पोटेशियम का स्तर कम हो जाता है। इसके अलावा, गर्मियों के दौरान धमनियां फैलने लगती हैं, जिससे रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने से उच्च रक्तचाप और ऊंचे रक्त प्रवाह का खतरा बढ़ जाता है, जिससे सिरदर्द, थकान, चक्कर आना और कुछ लोगों में निम्न रक्तचाप जैसे लक्षण भी हो सकते हैं।

क्या हीट स्ट्रोक दिल की समस्याओं के बराबर है?
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के शोध से पता चलता है कि उच्च तापमान और बढ़ी हुई आर्द्रता त्वचा में रक्त के प्रवाह को तेज करती है, जो सामान्य तापमान की तुलना में दोगुनी हो जाती है। जब तापमान 70 डिग्री से अधिक हो जाता है और आर्द्रता 70% से ऊपर हो जाती है, तो व्यक्तियों को अक्सर गर्मी के चकत्ते या हीट स्ट्रोक का अनुभव होता है। हालाँकि, हृदय रोग से पीड़ित लोगों को गर्मियों के दौरान अधिक थकान और थकावट का अनुभव होता है। कुछ लोग इन लक्षणों को गर्मी से संबंधित समस्याएं भी समझ सकते हैं, जबकि वास्तव में, हृदय रोगियों को मतली, थकान, सिरदर्द, भ्रम और मांसपेशियों में ऐंठन का सामना करना पड़ सकता है।

गर्मियों में हृदय स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए युक्तियाँ:
हाइड्रेटेड रहना:

एक रिपोर्ट के अनुसार, गर्मियों के दौरान बाहर जाने पर हर 20 मिनट में 8 औंस पानी पीना महत्वपूर्ण है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और उचित जलयोजन सुनिश्चित करता है। अपने आप को नियमित रूप से पानी पीने की याद दिलाने के लिए एक टाइमर सेट करें। फलों के रस, सोडा, शराब और कैफीन के सेवन से बचें, क्योंकि ये हीट स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

सांस लेने योग्य कपड़े पहनें:
अपने शरीर को गर्मी से बचाने के लिए सांस लेने योग्य और ढीले-ढाले कपड़े चुनें। पसीने की समस्या को कम करने के लिए हल्के रंग के कपड़े चुनें। इसके अतिरिक्त, सूरज की हानिकारक किरणों से खुद को बचाने के लिए धूप का चश्मा और टोपी पहनें। सनस्क्रीन लगाने से त्वचा धूप से होने वाले नुकसान से भी बचती है।

शरीर को ठंडा रखें:
अत्यधिक गर्मी के घंटों के दौरान अधिक समय तक बाहर रहने से बचें। घर के अंदर वातानुकूलित या अच्छे हवादार स्थानों पर रहें। ठंडी फुहारें और आइस पैक भी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और उचित रक्त प्रवाह बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से, हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को गर्मियों के दौरान लंबे समय तक बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए।

हल्का और पौष्टिक भोजन लें:
मसालेदार और भारी भोजन खाने से बचें, और इसके बजाय छोटे, बार-बार भोजन करने का विकल्प चुनें। अपने आहार में सूप, सलाद और फल शामिल करें। इसके अतिरिक्त, शरीर को पोषण और हाइड्रेटेड रखने के लिए स्वस्थ पेय पदार्थों को शामिल करें। यह समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और पाचन में सहायता करता है।

सुबह व्यायाम में व्यस्त रहें:
स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए सुबह के समय हल्के व्यायाम करें। यह रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करता है और उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करता है। किसी ट्रेनर के मार्गदर्शन में रोजाना 25 से 30 मिनट तक हल्के व्यायाम करें।

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, व्यक्तियों के लिए, विशेषकर हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए, अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण हो जाता है। इन सरल लेकिन प्रभावी युक्तियों का पालन करके, व्यक्ति चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान अपने हृदय स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। याद रखें, रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर होती है, और सक्रिय उपाय करने से हृदय रोगियों के लिए गर्मी से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।

क्या आप भी हमेशा चिंता में डूबे रहते हैं? तो इन ट्रिक्स को अपनाकर रहे टेंशन फ्री

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहती हैं खूबसूरत, तो इन चीजों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो रोजाना करें अभ्यास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -