चैन से चैन लेंने के आसान नुस्खे !!
चैन से चैन लेंने के आसान नुस्खे !!
Share:

दौड़ती भागती ज़िन्दगी में आधुनिकीकरण ने हमें मशीन बना दिया है | अपनी व्यस्ततम जीवन शैली में हम अपनी ज़रूरी शारीरिक आवश्यकताओं को भूल गए है | नींद एक ऐसी ही शारीरिक ज़रूरत है |भागदौड़ भरी जिन्दगी में हम न तो ठीक से खाते हैं, और न ही सोते हैं। जो लोग शिफ्ट में काम करते हैं उन्हें तो इस परेशानी से गुजरना ही पड़ता है। शिफ्ट के कारण उनका पूरा रूटीन ही बदल जाता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें मानसिक तनाव होता है, और काम की परेशानी होती है, अच्छी नींद न लेने के कारण आँखों के नीचे कालापन आने लगता है और हमारे बाल भी झड़ने लगते हैं, इसके साथ-साथ हमें और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

हम आप को बताते हैं कि आप अच्छी और गहरी नींद कैसे ले- 

1  सोने से पहले चाय-कॉफी सेवन नहीं करें। इससे मस्तिष्क की शिराएँ उत्तेजित हो जाती हैं, जो कि गहरी नींद आने में बाधक होती हैं।

2 रात्रि भोजन करने के बाद पन्द्रह से बीस मिनट धीमी चाल से सैर कर लेने के बाद ही बिस्तर पर जाने की आदत बना लेनी चाहिए। इससे अच्छी नींद के अलावा पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।  

3 सोते समय दिनभर का घटनाक्रम भूल जाएँ। सारी बातें सुबह तक के लिए छोड़ दें। दिनचर्या के बारे में सोचने से मस्तिष्क में तनाव भर जाता है, जिस कारण नींद नहीं|

4  सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध लें। अनिद्रा से छुटकारे के लिए यह नुस्खा बहुत कारगर है। इसके अलावा, आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

5 सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

6 अच्छी नींद के लिये  भरपुर पानी पिये , आपके शरीर में अगर पानी की कमी होगी तो नीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -