आँखों के लिए स्वस्थ आहार
आँखों के लिए स्वस्थ आहार
Share:

लगातार कंप्यूटर पर काम करने या टीवी देखने से आँखों से पानी आने लगता है और दर्द भी होने लगता है. इस समस्या को दूर करने के कुछ आसान तरीके हम आपको बता रहे है-

1-अगर आप फिश खा सकते है तो ट्यूना, सामन, मैकेरल और ट्राउट जैसी मछलियों का सेवन करें क्योंकि इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है. इसके  सेवन से आँखे स्वस्थ तो रहती है ही साथ ही आँखों का विज़न तेज़ करने में मदद करता है.

2-अंडे का सेवन भी आँखों के लिए लाभदायक रहता है क्योंकि इसमें विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स रहते है, जो की आपको नाईट ब्लाइंडनेस से बचाते है.

3-आँखों की देखभाल के लिए आपने नियमित आहार में विटामिन ए से युक्त पदार्थो को जरूर शामिल करें. विटामिन ‘ए’ गाजर, संतरा  आम, पपीता, नारंगी, कद्दू  और पीले रंग की सब्जियों में निहित होता है.

4-इनके अलावा आलु, पालक, धनिया और हरी पत्तेदार सब्जियों, डेयरी उत्पादों तथा मांसाहारी खाद्य पदार्थों में भी विटामिन ए की एक उचित मात्रा विद्यमान होती है.

5-ड्राय फ्रूट्स जैसे बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन भी आँखों के लिए लाभकारी होता है और इसमें मोजूद विटामिन इ मोतियाबिंद को टालने में सहायक होता है.

करे प्राकर्तिक मॉश्चराइजर का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -