अपने बच्चे की अच्छी हाइट चाहते हैं इन आहार पर दें ध्यान

अपने बच्चे की अच्छी हाइट चाहते हैं इन आहार पर दें ध्यान

ये आप जानते ही हैं बच्चों की हाईट एक उम्र तक बढ़ती है. ऐसे में ये जरूर होता है कि बच्चों की बढ़ती उम्र के दौरान कुछ चीजों का आप ध्यान रखें ताकि उनकी लंबी हाईट हो और उनका सही तरीके से विकास हो. हाइट के लिए बच्चों को शुरू से पौष्टिक आहर देने पड़ते हैं जिससे उनके विकास में कोई रुकावट ना आये.  

* अपने बच्चे के खान-पान का ध्यान रखें. सही खान-पान शरीर के विकास में काफी मदद करता है. अपने बच्चे को प्रोटीन वाली चीजें जैसे दाल और मछली खिलाएं. इससे उनकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और हाईट बढ़ने में भी मदद मिलेगी. विटामिन डी भी शरीर के विकास के लिए जरूरी होता है. जंक फूड से बच्चों को दूर रखें.

* अपने बच्चों को खेलकूद के लिए बढ़ावा दें. खेलकूद से उनकी हाईट बढ़ेगी और हड्डियां भी मजबूत होंगी. कोशिश करें कि आपका बच्चा बास्केटबॉल जैसे खेल में रूचि दिखाएं. बास्केटबॉल खेलते वक्त हड्डियों पर दबाव पड़ता है और वो खिंचती है. इससे हाईट बढ़ने में मदद मिलती है.

* अपने बच्चे को सही तरीके से बैठना और चलना सिखाएं. चलते या बैठते वक्त कमर सीधी रखने की सलाह दें. झुककर चलने या बैठने पर सही नहीं होता है. इससे आपके टिश्यू के विकास पर असर पड़ता है और नतीजा कम हाईट भी हो सकती है.

* बच्चों के शरीर के सही विकास के लिए जरूरी होता है कि वो पूरी नींद लें. इसलिए उन्हें हर रोज आठ घंटे की नींद जरूर लेने दें. साथ ही ध्यान रखें कि जब आपका बच्चा सोएं, तो वो सीधा या तनकर सोएं. सिकुड़कर सोने से ग्रोथ में कमी आती है.

45 की उम्र में भी रहना है फिट तो फॉलो करें करिश्मा कपूर का डाइट प्लान

प्रेगनेंसी के बाद मोटी हो रही महिलएं इस योगासन से घटाए वजन

ऋषि कपूर ने अब किया खुलासा, मां के निधन पर क्यों नहीं आए थे मुंबई ?