कमजोर है आपका बच्चा तो खिलाये ये 6 चीजें, बढ़ेगा वजन और होगा ताकतवर

अक्सर हम देखते हैं कि बच्चे आमतौर पर खाने-पाने के मामले में काफी लापरवाह होते हैं। ऐसे में यही उनकी कमजोरी की वजह बन जाता है। हालाँकि आपको यह बात जानना बेहद जरूरी है कि खानपान को लेकर बच्चों की लापरवाही उनकी सेहत (children health) पर सीधा असर करती है। जी हाँ और इसी के चलते उनके माता-पिता की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने बच्चे के खान-पान का खास ख्याल रखें। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने बच्चे को जरूर खिलानी चाहिए, ताकि वह हेल्दी और ताकतवर (baby healthy and strong) बना रहे।

हरी सब्जियों का सेवन- हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। जी हाँ और इसके अलावा इनमें पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने की भी क्षमता होती है। बच्चों को ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और बंदगोभी का नियमित सेवन करना चाहिए।

बनाना शेक (Banana Shake)- केला एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है। जी हाँ और यह कमजोर बच्चों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसका शेक या दूध और केला बच्चे को खिलाने से उनके वजन में वृद्धि होती है।

घी या मक्खन (ghee or butter)- घी और मक्खन फैट से भरपूर खाद्य है। इसका बच्चों को नियमित रूप से सेवन कराना चाहिए। वैसे घी और मक्खन दाल अथवा रोटी में लगाकर दे सकते हैं।

दाल (lentils)- दालें प्रोटीन की सबसे बड़ी स्रोत हैं। दाल के पानी में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जी हाँ और अगर आपका बच्चा कमजोर है तो उसका वजन बढ़ाने के लिए उसे नियमित रूप से दाल का पानी दें।

मलाई वाला दूध (skim milk)- मलाई वाले दूध में पर्याप्त मात्रा में वसा पाया जाता है। वहीँ अगर बच्चा दूध पीने से मना करता है तो शेक या फिर चॉकलेट पाउडर मिक्स करके उसे पिलाने की कोशिश करें। 


अण्डा और आलू- कमजोर बच्चों के लिए अंडा और आलू बेहद फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि आलू में कार्बोहाईड्रेट और अंडे में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में कमजोर बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए यह फायदेमंद है।

बच्चों के लिए नया खतरा बना टोमैटो फीवर, ये हैं लक्षण और इलाज

दूध के दांत आने से बच्चा है परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

बच्चे में कमजोरी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जानिए वजह और बचने के उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -