वर्कआउट के साथ शाकाहारी लोगों के लिए खास है ये डाइट प्लान

वर्कआउट के साथ शाकाहारी लोगों के लिए खास है ये डाइट प्लान

एक्सरसाइज हो या वर्कआउट दोनों ही स्थिति में हेल्दी डाइट प्लान बहुत जरूरी होता है. कई बार आप जिम जाते हैं तो वो लोग आपको हेल्दी डाइट प्लान देते हैं जिसमें शाकाहारी के साथ मांसाहारी चीज़ें भी शामिल होती हैं. पर कुछ लोह होते हैं जिन्हें नॉन वेज पसंद नहीं आता है. एक्सरसाइज के बाद शाकाहारी लोगों को डाइट प्लान की सबसे ज्यादा परेशानी होती है. लेकिन शाकाहारी डाइट प्लान में ऐसे बहुत से फूड हैं, जो सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. तो चलिए आपके लिए बता देते हैं कौनसा फ़ूड आपके काम आ सकता है. 

अंकुरित चना व मूंग 
कोई भी अनाज अंकुरित करके खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. चना और मूंग को सुपरफूड कहा जाता है. क्योंकि दोनों एक साथ मिलकर शरीर को सभी तरह के विटामिन और पोषक तत्व देने का कम करते हैं. अंकुरित चना खाने से शरीर को विटामिन बी 12 की भी पर्याप्त मात्रा मिल जाती है. फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा के लिए रोजाना सुबह एक्सरसाइज के बाद अंकुरित चना व मूंग खाना फायदेमंद होता है.

मौसमी व अनार का जूस 
अगर आप सुबह के समय एक्सरसाइज के बाद तुरंत एनर्जी और पानी की कमी पूरी करना चाहते हैं, तो ये दो जूस आपके लिए बहुत कारगर होते हैं. वर्कआउट के बाद अनार और मौसमी का जूस पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इसके अलावा विटामिन और पोषक तत्व शरीर को तुरंत राहत देते हैं.

ओटमील व दलिया 
सुबह या शाम के बाद जब आप एक्सरसाइज करके आएं तो नाश्ते या भोजन के तौर पर ओटमील का सेवन कर सकते हैं. ओटमील अगर आप रोजाना नहीं खा सकते हैं तो दलिया का सेवन करें. दलिया आप दूध के साथ या नमकीन दलिया भी खा सकते हैं.

बादाम और दूध 
सुबह के समय एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है. दूध में सभी तरह पोषक तत्व पाये जाते हैं, बादाम मिलाने से इसकी पोषण शक्ति और बढ़ जाती है. एक्सरसाइज के बाद दूध और बादाम का सेवन शाकाहारी डाइट प्लान का सबसे अच्छा आहार माना जाता है.

नमक का सेवन कर रहे हैं बंद तो जान लें इसके क्या प्रभाव हो सकते हैं

बार-बार होता है ज़ुखाम तो 4 फूड्स देंगे राहत