गुर्दे के रोग से बचने के लिए करें इन आहार का सेवन

By Nikki Chouhan
Dec 02 2020 11:01 AM
गुर्दे के रोग से बचने के लिए करें इन आहार का सेवन

भोजन हमारे दैनिक जीवन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह हमारी पसंद है कि हर दिन क्या लेना है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त होगा। जब हम किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं, तो सबसे पहले हमारी रोजमर्रा की आहार सूची और अधिक विशिष्ट हो जाती है, बशर्ते कि वे स्वस्थ हों। पूरी दुनिया की आबादी का 10 प्रतिशत हिस्सा क्रोनिक किडनी रोग से पीड़ित हैं, जो भोजन के लिए कुछ नियमों द्वारा सीमित हैं। गुर्दे की बीमारी से निपटने के लिए उन्हें सख्त आहार चार्ट बनाए रखने की आवश्यकता है। गुर्दे सेम के आकार के अंग हैं जो रक्त को शुद्ध करते हैं, रक्तचाप को विनियमित करने के लिए हार्मोन जारी करते हैं, शरीर के तरल पदार्थ को संतुलित करते हैं, मूत्र का उत्पादन करते हैं, और जंक फूड इस स्थिति को और भी बदतर बना देंगे इसलिए स्वस्थ आहार योजना की जरुरत है। यहां ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों के लिए अच्छे हैं।

1. फूलगोभी विटामिन सी, विटामिन के और बी विटामिन फोलेट के साथ पौष्टिक सब्जी है। यह इंडोल्स जैसे यौगिकों के साथ आता है और इसमें फाइबर की एक उत्कृष्ट मात्रा होती है।

2. ब्लूबेरी को एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि इनमें एंथोसाइनिन होते हैं। यह हमें हृदय रोग, कैंसर, संज्ञानात्मक गिरावट और मधुमेह से बचाता है।

3. समुद्री बास में ओमेगा-3एस के साथ उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है, जो एक स्वस्थ वसा है। यह सूजन को कम करने और अवसाद, चिंता और संज्ञानात्मक गिरावट के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

4 अंडे की सफेदी में उच्च गुणवत्ता वाला और किडनी के अनुकूल प्रोटीन होता है। अंडे की सफेदी करते समय उनके प्रोटीन के स्तर पर जांच करने की जरूरत होती है।

करोड़ों भारतीयों की उम्मीद को झटका, स्वास्थ्य सचिव बोले- पूरे देश के लिए नहीं है कोरोना वैक्सीन

कोरोना संक्रमित पाए गए सनी देओल, अमिताभ ने दी जानकारी

बड़े राष्ट्रों के मुकाबले भारत में सबसे कम है कोरोना के मामले