स्वस्थ आँखों के लिये अपनाये ये टिप्स
स्वस्थ आँखों के लिये अपनाये ये टिप्स
Share:

पंच ज्ञानेन्द्रियों में से प्रमुख आँखे से हम पूरा जंहा देखते है | पर अपनी व्यस्त दिनचर्या, अनियमित खानपान , और बेहद लम्बे कार्य काल घंटों की वजह से हम कई बार आँखों की देखभाल नही कर पाते जिसका ख़मयाज़ा  कमजोर नज़र , चश्मे के नंबर आदि के रूप में भोगना पड़ता है |

आइये जाने आँखों की देखबाल के विषय में :- 


1 कोशिश करिये दिन में कम से कम दो बार आँखों को स्वच्छ पानी से धोयें ताकि आँखों की गंदगी को आसानी से हटाया जा सके । रात को सोने से पहले भी एक बार आँखों को जरूर धो लें इससे आपकी आँखें तरोताजा रहेंगी।

2 दोस्तों 1 मिनट में कम से कम 10 -12 बार पलकों को झपकना चाहिए और कम्प्यूटर पर काम करते हुए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

3 लैपटॉप या कम्प्यूटर की चमक को अपनी आँखों के अनुसार सेट करें मतलब इतनी ज्यादा brightness ना हो कि आपकी आँखों पे जोर पड़े और नाही इतनी कम हो की बहुत ज्यादा गौर से देखना पड़े|

4 अगर आप लगातार घंटों कप्यूटर पे काम करते हैं तो अच्छा रहेगा कि आप डॉक्टर से कम्प्यूटर ग्लास(एक चश्मा) ले लें जिससे आपकी आँखें नुकसान पहुँचाने वाली किरणों से बची रहेंगी।

5 फल और हरी सब्जियाँ खूब खायें, सलाद , गाजर जूस, अनार जूस , आवलाँ , पालक,दूध आदि को अपने नियमित आहार में शामिल करे |

6 अपनी आँखों को धीरे से बंद करें और आँखों को घड़ी की सीधी दिशा में  गोल गोल घुमाएँ, कुछ देर तक ऐसे ही करें इसके बाद घड़ी की उलटी दिशा में फिर से यही दोहरायें। इस छोटी से व्यायाम को दिन में 3 बार करे इससे आँखें स्वस्थ रहेंगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -