करते हैं एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल तो हो सकता है खतरनाक!
करते हैं एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल तो हो सकता है खतरनाक!
Share:

एलोवेरा के कई बड़े-बड़े फायदों के बारे में आपने पढ़ा होगा सुना होगा। जी हाँ और यह सेहत के साथ ही स्‍क‍ि‍न, बालों और वेट लॉस तक में फायदेमंद है। हालाँकि इसके इस्‍तेमाल को लेकर सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह नुकसानदायक भी हो सकता है। आप सभी को बता दें कि एलोवेरा का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह तभी बहुत फायदेमंद होता है। हालाँकि जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि कैसे एलोवेरा का अधिक इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है ?

* अगर आप एलोवेरा का अत्याधिक सेवन करते हैं तो आपको पेट संबंधित परेशानियां हो सकती हैं। जी हाँ और इसी के चलते इसका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना चाहिए।

* आपको शायद ही पता हो कि एलोवेरा को स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, हालाँकि स्किन पर भी एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा संबधित परेशानी हो सकती है। जी दरअसल एलोवेरा को चेहरे पर ज्यादा लगाने के कारण चेहरे पर रूखापन और बारीक दाने हो सकते हैं।

* आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा का जूस सही नहीं है। जी हाँ और वह बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न ही करें तो बेहतर है। 

* एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से लिवर से जुड़ी समस्याओं का घेरा आपके पास बन सकता है। इसके लिए बेहतर यह है कि डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही आप एलोवेरा का सेवन शुरू करें।

कोविड अपडेट :भारत में 6915 नए मामले,180 मौतें दर्ज

कोविड-19 की चौथी लहर 22 जून के आसपास आ सकती है: आईआईटी अध्ययन

व्यायाम और अल्जाइमर रोग के बीच संबंध: स्टडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -