स्वास्थ्य मंत्रालय ने आपातकालीन जीवन समर्थन पर प्रशिक्षण मॉड्यूल को लॉन्च किया

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने बुधवार को डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स के लिए राष्ट्रीय आपातकालीन जीवन सहायता (एनईएलएस) प्रशिक्षण शुरू किया। कार्यक्रम के लक्ष्यों में डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स के लिए एनईएलएस पाठ्यक्रम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और मॉड्यूल का निर्माण करना शामिल है, साथ ही पाठ्यक्रम का संचालन करने के लिए सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे का विकास करना शामिल है। इसका उद्देश्य डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षकों का एक कैडर विकसित करना है जो अस्पताल के आपातकालीन कक्षों और एम्बुलेंस सेवाओं में काम करते हैं।

उन्होंने कहा, ''राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सरकारी क्षेत्र में अस्पताल से पहले और अस्पताल आधारित आपात सेवाओं को मजबूत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लंबे समय से निवासियों को सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने पर जोर देते रहे हैं।

हालांकि, भारत की दुर्घटना और आपातकालीन सेवाओं ने असंगत विकास किया है। जीवन को बचाने और विकलांगता से बचने के लिए, दुर्घटना पीड़ितों के लिए आपातकालीन देखभाल महत्वपूर्ण है "उसने जारी रखा। इसलिए, इस कार्यक्रम का लक्ष्य आपातकालीन देखभाल को उपलब्ध, सस्ती और सभी के लिए सुलभ बनाना है। हम जो चाहते हैं वह यह है कि देश में कोई भी मर न जाए क्योंकि उसे आपातकाल की स्थिति में पर्याप्त प्रारंभिक उपचार नहीं मिला था, जिसके लिए बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होती है, जिसे सरकार वर्तमान में निर्माण कर रही है। यह डॉक्टरों, नर्सों और अन्य चिकित्सा कर्मियों सहित जनशक्ति को प्रशिक्षित करने का एक प्रयास है। इसलिए, उन्हें विभिन्न स्थितियों में प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए सिखाया जाता है "एम्स ट्रॉमा सेंटर के प्रमुख और ऑर्थोपेडिक सर्जन प्रोफेसर राजेश मल्होत्रा ने कहा।

जून 2022 तक पाक-चीन बॉर्डर पर एस-400 मिसाइल सिस्टम तैनात कर देगा भारत- अमेरिका के ख़ुफ़िया विभाग का दावा

रामनाथ कोविंद 'राष्ट्रीय महिला विधायकों' की बैठक का उद्घाटन करेंगे

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में शामिल हुए ये 5 पारंपरिक खेल, आप कितना जानते हैं इनके बारे में ?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -