शरीर को बीमारियों से बचाता है व्हीटग्रास जूस

नवरात्रि के मौके पर सभी लोग मां दुर्गा के सामने गेहूं का ज्वार बोते हैं, पर क्या आपको पता है व्हीटग्रास सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. दवाइयां बनाने के लिए भी व्हीटग्रास जूस का इस्तेमाल किया जाता है. व्हीटग्रास में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स, अमीनो एसिड, खनिज होते हैं. जो शरीर को बीमारियों से बचा कर रखते हैं. गेहूं के दाने बोने के बाद जो घास जैसे पत्ते उगते हैं उन्हें व्हीटग्रास कहा जाता है. नवरात्रि के दिनों में लोग व्हीटग्रास को मिट्टी के बर्तन में उगाते हैं. इन पत्तों को खाने से या इनका जूस पीने से कैंसर और डायबिटीज की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

1- व्हीटग्रास जूस में भरपूर मात्रा में  बीटा ग्लुकेन मौजूद होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को यूरिन के रास्ते बाहर निकाल देता है. जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन करने से वजन आसानी से कम हो जाता है. 

2- अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो रोजाना व्हीटग्रास जूस का सेवन करें. रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही रहता है और साथ ही रक्त का बहाव भी सही तरीके से होता है. 

3- जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास व्हीटग्रास जूस का सेवन होता है. 

4-  अगर आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं या आपके शरीर में एनर्जी की कमी है तो व्हीटग्रास जूस का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

5- व्हीटग्रास जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, एमिनो एसिड और एंजाइम्स मौजूद होते हैं. जो खाना पचाने में मदद करते हैं.

 

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है नारियल पानी का सेवन

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -