शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है नारियल पानी का सेवन
शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है नारियल पानी का सेवन
Share:

आज के समय में डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ती जा रही है.  तेजी से बढ़ते शुगर के मरीजों की संख्या के कारण यह  दुनिया भर में चिंता का विषय बन गया है. डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. जिससे इंसुलिन की क्षमता पर असर पड़ता है. ऐसे में शुगर पेशेंट को अपने खान-पान का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहे, पर सावधानी बरतने के बाद वह अपनी डाइट में कई ऐसी चीजों को शामिल नहीं कर पाते हैं जो फायदेमंद होती है. इन्हीं में से एक है नारियल पानी.... 

डायबिटीज पेशेंट को लगता है कि नारियल पानी का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ता है, पर ऐसा नहीं है अगर शुगर पेशेंट सही मात्रा में नारियल पानी का सेवन करते हैं तो डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी. एक रिसर्च के अनुसार नारियल पानी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होता है, पर डायबिटीज के मरीजों को दिन में सिर्फ एक गिलास नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. इससे ज्यादा इसका सेवन करने से नुकसान पहुंच सकता है. 

नारियल पानी खून में शुगर लेवल को कम करता है. इंसुलिन की कमी के कारण डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल पानी इंसुलिन के लेवल को बढ़ाता है.  नारियल पानी में मिनरल्स, मैग्नीशियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर में पीएच लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ-साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है. इसके अलावा नारियल पानी का सेवन करने से किडनी भी स्वस्थ रहती है.

 

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -