सेहत के लिए फायदेमंद है तिलपिया मछली
सेहत के लिए फायदेमंद है तिलपिया मछली
Share:

सीफूड के शौकीन लोग आजकल हल्के-जायके वाली मुलायम सफेद सी दिखने वाली तिलपिया मछली को खाना पंसद कर रहें है. इस मछली के खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते है -

1-अन्य जानवरों की तुलना में तिलापिया मछली प्रोटीन से भरपूर होती है और कैलोरी का मात्रा बहुत कम होती है. ये बिना आपका वजन बढ़ाये आपके शरीर के लिए जरूरी सभी पोषण तत्व देती है. इसके सेवन से शरीर का मेटाब्लॉजिम बढ़ता है और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड भूख को बढ़ाने से रोकता है. ये मछली काफी हेल्दी होती हैं. इनमे कैलोरीज कम होती हैं और अगर एक बार खा लिया तो घंटों तक आप बिना कुछ और खाए रह सकते हैं.

2-तिलापिया मछली में फॉस्पोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. फास्फोरस शरीर के लिए दूसरा सबसे महत्त्वपूर्ण मिनरल है. यह साबित हुआ है कि फास्फोरस और आयरन कैल्शियम के साथ मिलकर आपकी हड्डियों की सेहत को मजबूती देने का काम करते हैं. नाखून, मसूड़ों और दांतों की बीमारी को दूर करने के लिए फास्फोरस का प्रयोग किया जाता है. यह दांतों के इनेमल और मसूड़ों को मजबूती प्रदान करता है. फॉस्फोरस शरीर को आस्टिओपरोसिस से भी बचाता है, जो हड्डियों के मिनरस के कम हो जाने की वजह से हो जाता है. 

3-प्रोस्टेट कैंसर के बचाव में भी तिलापिया मछली का सेवन फायदेमंद होता है. इसमें भारी मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है. ये एंटीबॉडीज़ को बढ़ावा देता है, जो इम्यून सिस्टम का हिस्सा हैं जिनसे वायरस, बैक्टीरिया, फंगस और प्रोटोज़ोआ द्वारा पैदा किये इन्फेक्शन को ख़त्म किया जाता है. ये सेल्युलर प्रोसेस का अभिन्न तत्व है और इसके अंतर्गत कैंसर से लड़ना भी शामिल है. ये फ्री रैडिकल्स को को कम करके प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करकता है. 

मूंछ से भी हो सकती है स्किन एलर्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -