बरगद का दूध है बड़ा गुणकारी
बरगद का दूध है बड़ा गुणकारी
Share:

यदि आप कफ, पित्त की समस्या से झुंझ रहे है तो वट वृक्ष (बरगद) इन रोगों का नाश करने में आपकी मदद करेगा। बुखार, स्त्री रोग संबंधी समस्याएं, उल्टी व त्वचा के रोगों आदि में वट वृक्ष के पत्ते, जड़े और दूध काफी लाभदायक होता है।

पत्ते हे फायदेमंद :- वट के पेड़ की कोपलें चेहरे की रौनक बढ़ाने में मददगार होती हैं। बरगद की जड़ों में एंटीऑक्सीडेंट होता हैं। इसकी ताजी जड़ों को कुचल कर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम हो जाती है। यदि आपको फोड़े हो गए है तो इसके पत्तो को तवे पर सेक कर सहने योग्य स्थिति में फोड़ों के ऊपर बांधने से लाभ मिलता है। इसके पत्तों की लुग्दी बनाकर शहद और शक्कर के साथ लेने से नकसीर की समस्या में आराम मिलता है। उल्टी में राहत के लिए इसके बीजों को पीसकर पिए।

दूध है गुणकारी :- जिसके दांत में कीड़ा लग गया हो तो इसके दूध में भीगी रुई रखने से लाभ मिलता है। लगभग 10 ग्राम बरगद की छाल, कत्था और 2 ग्राम काली मिर्च बारीक पीसकर पाउडर में बदल लें। यह मंजन करने पर दांतों का हिलना, सडऩ, बदबू आना दूर हो जाती है। वट का दूध, शक्कर के साथ लेने से बवासीर की समस्या में राहत मिलती है। वट का दूध लगाने से सूजन कम हो जाती है। वट के दूध का लेप कमर पर करने से कमर दर्द में लाभ होता है।

फटी एडिय़ों पर बरगद का दूध लगाने से राहत मिलती है। मेमोरी बढ़ाने के लिए बरगद की ताजा कोमल पत्तियों का पाउडर बनाकर खाए। यदि आपके बल नहीं है तो इसके पत्तों की राख को अलसी के तेल में मिला कर लगाने से सिर पर बाल उगने लगते है। इसके कोमल पत्तों को तेल में पकाकर लगाने से सभी केश के विकार दूर होते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -