सेहत के लिए रामबाण है सत्तू का सेवन, आज ही कर दें शुरू
सेहत के लिए रामबाण है सत्तू का सेवन, आज ही कर दें शुरू
Share:

इस समय गर्मी का मौसम है और यह मौसम आते ही हम खुद को गर्म वातावरण से बचाने के लिए तमाम उपाय करते हैं. इनमे ठंडी जगह पर जाना या फिर ऐसे आहारों को लेना शामिल है जो हमारे शरीर को गर्मी से राहत देते हैं. वैसे गर्मी के समय में सत्तू हमारी सेहत के लिए रामबाण होता है और सत्तू हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है. आइए आज बताते हैं.

1- लू से बचाव - गर्मी के दिनों में लू लगने का सबसे बड़ा खतरा रहता है और सत्तू का सेवन करना लू से बचाता है. इसी के साथ सत्तू से शरीर में ठंडक पहुंचती है, इसलिए यह लू की चपेट में आने से हमें बचाता है और स्वस्थ रखता है.

2- पेट को ठंडा रखता - आपको बता दें कि गर्मियों में सत्तू के सेवन करने से लू से बचा जा सकता है. जी दरअसल इसमें पेट को ठंडा रखने के साथ ही कई तरह की पेट की बीमारियों को भी दूर करने वाले गुण होते हैं. 

3- एनर्जी का स्रोत - चने के सत्तू का सेवन करना लाभदायक होता है और इसमें जो मिनरल्स होते हैं वह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसी के साथ चने के सत्तू में पाई जाने वाली प्रोटीन लिवर के लिए फायदेमंद होती है.

4- मोटापा कम करता - चने के सत्तू से आसानी से मोटापा कम किया जा सकता है. जी दरअसल अधिक भूख लगने पर सत्तू खाने या फिर इसका शर्बत पीने के बाद लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती.

5- डायबीटीज में फायदा - चने के सत्तू शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को भी कम करता है और इसी के कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए सत्तू बहुत उपयोगी माना जाता है.

क्वॉरेंटाइन सेंटर में ठहरे प्रवासी मजदूरों ने किया ऐसा कारनामा कि सुनकर तारीफ़ करेंगे आप

कोरोना : इस थेरेपी को यूपी में आगे बढ़ाना चाहते है सीएम योगी

कोरोना जांच में लगा तगड़ा झटका, चीनी रैपिड टेस्ट किट हुई फेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -