खजूर के यह 5 लाभ जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान
खजूर के यह 5 लाभ जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान
Share:

1. खजूर में आयरन, कैल्शियम, मैग्रीनिशियम, फास्फोरस और सेलीनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसे खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ जाता है. अनीमिया होने पर इसलिए खजूर खाना चाहिए. गर्भवती महिलाएं जिन्हें अनीमिया हो जाता है उनके लिए खजूर अच्छी चीज़ है. 

2. खजूर आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसे नियमित रूप से खाने से एंजिंग लाइन्स (झुर्रियां और झाइयां) देरी से आती हैं. साथ ही आपकी स्किन पर ग्लो आने लगता है.

3. खजूर में कई सारे मिनरल होते हैं, जो आपकी हड्डियों को भी मजबूती देते हैं. इसमें कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनीज़ और कॉपर की मात्रा अधिक होती है. ये सभी तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं. कोशिश करें कि थोड़े खजूर हर रोज़ खाएं. 

4. खजूर में काफी मात्रा में विटामिल ए और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपकी आंखों के लिए जरूरी तत्व होते हैं. ख़ासतौर पर रतौंधी के मरीज़ों के लिए. इसलिए नियमित रूप से खजूर खाएं, आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी. 

5. अगर आपका वज़न कम है तो खजूर खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. खजूर में शुगर, विटामिन और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. इसके लिए ज्यादा नहीं आपको हर रोज़ 4-5 खजूर खाने होंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -