Share:
ब्लड प्रेशर को नार्मल रखती हैं यह हरी सब्जियां
ब्लड प्रेशर को नार्मल रखती हैं यह हरी सब्जियां

आजकल ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. ब्लड प्रेशर की समस्या शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है. आजकल ज्यादातर लोग हरी सब्जियों की जगह तले अपने भोजन को ज्यादा अहमियत देते हैं. जिसकी वजह से सेहत को नुकसान पहुंचता है और ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी हरी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका हाई ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

1- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो नियमित रूप से लहसुन का सेवन करें. लहसुन शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के लेवल को बढ़ाकर खून के दबाव को कम करता है. जिससे ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

2- पालक में भरपूर मात्रा में आयरन और कैल्शियम मौजूद होते हैं. नियमित रूप से पालक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा होता है. 

3- शकरकंद में विटामिन बीटा कैरोटीन जैसे घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं. जो दिमाग को शांत करके तनाव की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं. जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

4- ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाल शलगम का सेवन फायदेमंद होता है. लाल शलगम में ऑक्साइड की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड वेसल्स को खोलती है जिससे शरीर में खून का बहाव सही तरीके से होता है.

 

कीवी फल खाने के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सौंफ के छोटे-छोटे दानों में छुपा है अच्छी सेहत का राज

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें एक गिलास पानी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -