सर्दियों के मौसम में कम मेटाबोलिज्म होने पर इस विधि से पकाये भोजन, स्वस्थ में होगा लाभ
सर्दियों के मौसम में कम मेटाबोलिज्म होने पर इस विधि से पकाये भोजन, स्वस्थ में होगा लाभ
Share:

Steamed Food या भाप में पकाया गया भोजन वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है। भाप में पकाए जाने की वजह से इस तरह के भोजन में तेल बहुत कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है। लो-फैट होने के साथ-साथ स्टीम्ड फूड लो-कैलोरी भी होता है। स्टीम्ड फूड पचने में भी आसान होता है। 

भोजन लगता है स्वादिष्ट: स्टीमिंग का एक और बड़ा फायदा है फलों के रंग और आकार को बनाए रखना। इससे सब्ज़ियां और फल ज़्यादा क्रंची और स्वादिष्ट नज़र आते हैं। इससे भोजन चिपचिपा नहीं महसूस होगा, और भोजन का स्वाद भी बरकरार रहता है।

कूकिंग का हेल्दी तरीका: ज़्यादातर फल और सब्ज़ियों को पकाने के लिए स्टीमिंग एक अच्छा तरीका है। इसीलिए यह एक फायदेमंद और हेल्दी तरीका है कूकिंग का। स्टीम्ड फूड के चुनाव का एक बड़ा फायदा है, कि इसे तैयार करने में ज़्यादा ईंधन की ज़रूरत नहीं पड़ती। यह एक सस्ता और फायदेमंद तरीका साबित हो सकता है।

फाइबर का पूरा फायदा मिलता है स्टीम्ड फूड खाने से: भोजन को भाप में पकाने से उनमें मौजूद फाइबर नरम हो जाता है। फलों और सब्ज़ियों का फाइबर नरम होने से उनके लिए इसे पचाना आसान हो जाएगा। फाइबर की मदद से शरीर को सभी पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद होती है।

पोषक तत्वों से भरपूर होता है स्टीम्ड फूड: भाप में पकाने  (Steamed Food Benefits) से भोजन में इस्तेमाल होने वाली सब्ज़ियों, फलों और मसालों के सभी पोषक तत्व बरकरार रहते हैं। खासकर विटामिन सी जैसे तत्व को स्टीमिंग से बरकरार रखने में मदद होती है।  डीप फ्राइग, बॉइलिंग और आम तरीकों से पकाने से भोजन के कई पोषक तत्व नष्ट हो जाती है।

सर्दियों में मिलाने वाली आवला के स्वस्थ लाभ जानकार हैरान हो जाएंगे आप

भारतीय महिलाओ को मल्टीविटामिन गोलिया लेने से पहले ध्यान रखा चाहिए ये टिप्स .....

शादी से पहले कुंडली मिलान हो या न हो ये टेस्ट जरूर करवा ले, तो शुभ रहेगा आपका विवाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -