खस खस एक चमत्कारी औषधि !!

अंग्रेजी में  पॉपी सीड, हिन्दी में खसखस, कन्नड़ में घसा घसा, बँगला में पोस्तो और बहुत कुछ। यह पौष्टिकता से भरा होता है और दूसरे बीज या नट्स की तुलना में कम एलर्जी उत्पन्न करने वाला खाद्द पदार्थ है। ये ऐन्टी-कैन्सर ड्रग का संभावित स्रोत है। 

इसमें थियामिन, राइबोफ्लेबिन और निकोटीनिक ऐसिड भरपूर मात्रा में रहता है लेकिन कैरोटिन नहीं रहता है। आयोडीन, मैंगनीज़, कॉपर, मैग्नेशियम और ज़िन्क का सुराग पाया जाता है। बीज में ऑक्ज़ैलिक ऐसिड, लेसीथिन, नारकोटाइन का सुराग पाया जाता है। खसखस में उच्च मात्रा में प्रोटीन रहता है।

आइये जाने खस खस के प्रमुख लाभ :- 
 
1  खसखस को दर्द निवारक के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला ओपियम एल्कलॉइड्स सभी प्रकार के दर्द को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खास तौर से इसका प्रयोग मांसपेशियों के दर्द में किया जाता है।

2  सांस संबंधी तकलीफ होने पर भी खसखस काफी फायदेमंद होता है।  

3 खसखस अनिद्रा की समस्या को दूर करता है|  सोने से पहले खसखस को गर्म दूध के साथ पिये |

4 खसखस का प्रयोग करने से कब्ज की समस्या नहीं होती। इसके अलावा यह बेहतर पाचन में भी मदद करता है और शरीर को उर्जा देने के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।  

5 ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होने के साथ ही खसखस में फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंगनीज भी पाया जाता है, जो पोषण के लिहाज से बहुत फायदेमंद है।    

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -