लिवर समबन्धी समस्या होने पर ऐसे करे इसका उपचार, मिलेगा तुरंत लाभ
लिवर समबन्धी समस्या होने पर ऐसे करे इसका उपचार, मिलेगा तुरंत लाभ
Share:

आजकल लगभग हर महिला को पेट से सम्बंधित कुछ न कुछ परेशानी लगी रहती है, क्या आप जानती हैं कि यह परेशानी लिवर में गड़बड़ी के कारण अधिक होती हैं। जी हां आजकल की महिलाएं अपनी डाइट पर विशष ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिसकी वजह से लिवर खराब हो जाता हैं, या लिवर सम्बंधित अन्य परेशानी जैसे फैटी लिवर, सूजन और लिवर में इंफेक्‍शन आदि हो जाता है।
 
अगर आपका खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच रहा हैं या पेट में किसी प्रकार की परेशानी आ रही हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि ये लिवर की खराबी के लक्षण हैं। और इसे अनदेखा करना आपके घातक साबित हो सकता हैं। ज्यादातर लिवर की खराबी अधिक तेल मसाले वाला भोजन, ज्यादा शराब पीने या बाहर का खाना अधिक खाने के कारण होता हैं।

-पालक और गाजर के रस का मिश्रण “लिवर सिरोसिस” के लिए फायदेमंद घरेलू उपचार हैं।

-सेब और हरी पत्तेदार सब्जियां डाइजेस्टिव में उपस्थित टॉक्सिन को बाहर निकलने में और लिवर को हेल्दी रखने में हेल्प करता हैं।

-आंवले के बारे में तो आपने सुना ही हैं लेकिन क्या भुई – आंवला के बारे में जानती हैं, शायद नहीं लेकिन यह एक ऐसी औषधि हैं जो हमारे लिवर को संपूर्ण सुरक्षा देती हैं। इसका प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। 

-मुलेठी लिवर की बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस और कैंसर को दूर करने में काफी हेल्प करती है। इसमें मौजूद केमिकल ग्लामइसाइरजिन लिवर को मजबूत बनाने का काम करता है। लिवर की बीमारियों के इलाज के लिए मुलेठी एक कारगर वैदिक औषधि है। मुलेठी की जड़ को पीसकर पाउडर बनाकर इसे उबलते पानी में डालें। फिर ठंड़ा होने पर साफ कपड़े से छान लें। इस चाय रुपी पानी को दिन में एक या दो बार पिएं।

-आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं यह liver को कार्यशील बनाने में हेल्प करता हैं। हेल्दी लिवर के लिए दिन में 4-5 आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए।  

-यह बात तो आप सभी जानती हैं कि पपीता पेट से सम्बंधित लगभग सभी रोगों के लिए एक रामबाण औषधि हैं, प्रतिदिन दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का जूस मिलकर पीयें इससे पेट सम्बंधित कई परेशानियों से निजात मिलती हैं, खासकर यह “लिवर सिरोसिस” में बेहद लाभकारी होता हैं।

-रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिला कर पीयें क्योंकि हल्दी इम्‍यूनिटी बूस्‍टर होती हैं और यह हेपेटाइटिस बी व सी के कारण होने वाले वायरस को बढ़ने से रोकता हैं। इसके अलावा यह डायबिटीज, फैटी लिवर, इंसुलिन और मोटापे जैसी खतरनाक बीमारियों से भी आपकी हेल्‍प करती है।

-एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्‍पल साइडर सिरका एवं शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार लें। यह बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को निकालने में हेल्‍प करता हैं। जिससे आपका लिवर हेल्‍दी रहता है। खाना खाने से पहले सेब का सिरका पीने से फॅट कम होती है।

सिर्फ गर्भवती महिला ही नहीं बल्कि पालक खाने से सभी को होते है ये लाभ, जाने

माका रुट में है इन लाइलाज बीमारियों है इलाज, पुरुषो और महिलाओ दोनों के लिए है लाभदायक

माइग्रेन की समस्या इन कारणों से होतो है , जाने इसका मुख्य कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -