ठण्ड में होने वाली स्वस्थ समस्याओ से बचने के लिए जरूर करे इस एक चीज़ का सेवन,....
ठण्ड में होने वाली स्वस्थ समस्याओ से बचने के लिए जरूर करे इस एक चीज़ का सेवन,....
Share:

ठंड के दौरान लोगों द्वारा गर्म चीजों का खूब सेवन किया जाता है ताकि उनके शरीर की रक्षा ठंड से हो सके और वो जुकाम की चपेट में ना आएं। शरीर को गर्म रखने में तिल काफी कारगर साबित होते हैं और इन्हें खाने से शरीर ठंड के दौरान आसानी से बीमार नहीं पड़ता है। तिल का सेवन कई तरह से किया जा सकता है और इसे खाने से शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं।

त्वचा में बनें रहे नमी: सर्दी के मौसम में त्वचा की नमी कम हो जाती है और त्वचा फटने लग जाती है। अगर आपकी त्वचा भी सर्दी के मौसम में फटने लग जाए तो आप रोज रात को सोने से पहले तिल के तेल को अपनी त्वचा पर लगा लें। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा। त्वचा के अलावा आप इस तेल को सिर पर भी लगा सकते हैं।

मांसपेशि‍यां हो मजबूत: तिल खाने से मांसपेशि‍यों को मजबूती मिलती है। तिल के अंदर कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व होते जो कि मांसपेशि‍यों के लिए उत्तम माने जाते हैं।

दिल रहे स्वस्थ: तिल का सेवन करने से दिल की रक्षा अनगिनत बीमारी से होती है और तिल में पाए जाने वाले तत्व दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं तिल खाने से दिल के कई रोगों को सही भी किया जा सकता है। इसलिए अगर आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो आप तिल खा सकते हैं। ये आपके लिए लाभदायक साबित होंगे।

 

चेहरे पर आए चमक: चेहरे पर ग्लो पाने के लिए तिल को अच्छे से पीस लें और इसके पाउडर को दूध में मिलाकर चेहरे पर लगा लें। तिल का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा और त्वचा निखरी हुई नजर आएगी।

कोलेस्ट्रोल हो कम: कोलेस्ट्रोल को कम करने में तिल को बेहद ही सहायक माना जाता है और तिल खाने से कोलेस्ट्रोल आसानी से कंट्रोल में आ जाता है। दरअसल तिल के अंदर मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने का कार्य करता। इसलिए जिन लोगों को अधिक कोलेस्ट्रोल है वो तिल का सेवन जरूर करें।

 

सूजन हो कम: सूजन होने पर तिल के तेल से मालिश कर लें। तिल के तेल से मालिश करने से सूजन कम हो जाती है। सूजन होने पर आप तिल के तेल को गर्म कर लें। इसके बाद इससे आप मालिश करें। सूजन के अलावा ये तेल दर्द को दूर करने का कार्य भी करता है।

हड्डियों का विकास :हड्डियों के विकास के लिए आप तिल को खाएं। तिल खाने से हड्डियों का विकास सही से होता है और ये कमजोर भी नहीं पड़ती है। इतना ही नहीं जो लोग तिल का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां टूटने की संभावना भी बेहद ही कम होती है। इसलिए ताकतवर हड्डियां पाने के लिए आप तिल जरूर खाया करें।

डिप्रेशन हो कम: तिल की मदद से तनाव और डिप्रेशन को भी कम किया जा सकता है। तनाव और डिप्रेशन होने पर अगर रोज तिल खाए जाए तो ये दूर हो जाते हैं। दरअसल तिल के अंदर ऐसे तत्व और विटामिन पाए जाते हैं, जो कि तनाव और डिप्रेशन से लड़ने का कार्य करते हैं।

सफ़ेद मूसली खाने से होने वाले फायदेनहीं जानते होंगे, जानकार चौंक जाएंगे आप ....

सर्दी के मौसम में दूध का सेवन इस तरह से करेंगे तो कम बिम्मार रहेंगे ....

पीठ के दर्द को मिनटों ने दूर करने के लिए दवा का सेवन नहीं बल्कि इन उपायों को अपनाये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -