क्या आपने देखें हैं दुनिया के सबसे ऊँचे और खूबसूरत पहाड़
क्या आपने देखें हैं दुनिया के सबसे ऊँचे और खूबसूरत पहाड़
Share:

पूरी दुनिया में ऐसी बहुत सी ऊंची-ऊंची चोटिया मौजूद हैं जो हमेशा से ही टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र रही है. जैसे इंडिया में  नंदा, कंचनजंघा और अन्नपूर्णा जैसी उंची चोटिया मौजूद हैं वैसे ही दुनिया के दूसरे देशों में भी सबसे लंबे पहाड़ मौजूद है. आज हम आपको दुनिया के टॉप लिस्ट में शामिल कुछ ऐसे ही कुछ पहाड़ो के बारे में जानकारी देने जा रहें है.

1- नेपाल में मौजूद माउंट एवरेस्ट को दुनिया की सबसे लम्बी पहाड़ी माना जाता है. इसकी ऊंचाई लगभग  8,848 मी है. इसे सगरमाथा भी कहा जाता है. ये पहाड़ दुनिया का सबसे ऊंचा पहाड़ है.

2- धौलागिरी पर्वत भी नेपाल में ही मौजूद है, इस पर्वत की खास बात ये है की ये हमेशा  बर्फ से ढका रहता है. इस पर्वत की ऊंचाई 8,167 मी. है, और इस पहाड़ी की चढ़ाई बहुत ही खतरनाक मानी जाती है.

3- कश्मीर में मौजूद कंचनजंघा 2 पर्वत को दुनिया का दूसरे नंबर का पहाड़ घोषित किया गया है. इस पहाड़ की ऊंचाई 8,611 मी. है, ये पहाड़ देखने में बेहद खुबसूरत है.

4- नेपाल में मौजूद माउंट एवरेस्ट से लगभग 19 कि.मी. दूर मकालू चोटी मौजूद है, मकालू पर्वत की ऊंचाई  8,485 मीटर  है. यहाँ भी बारह महीने  बर्फ जमी रहती है.

ज़मीन के अंदर बनी हैं ये खूबसूरत झीलें

एक ऐसा जादुई कुंआ जिसमे से निकलती है रौशनी

इन कोर्स के सहारे आप कर सकते हैं बेहतरीन करियर का निर्माण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -