हरसिंगार की पत्तियों से इन बीमारियों की होगी छुट्टी

कई अलग-अलग नामों से जाने पहचाने जाने वाला हरसिंगार अद्भुत औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके पत्ते, छाल और फूल चिकित्सकीय गुणों से भरपूर होते हैं। वही इसके सफेद रंग के फूल दिखने में बेहद खूबसूरत और काफी लाभदायक भी होते हैं। तकरीबन 10-13 फीट तक की औसत ऊंचाई रखने वाले इस पौधे की पत्तियों को पानी के साथ उबालकर भी सेवन किया जा सकता है। 

आपको अवसाद से बचा सकते है यह कारगर उपाय

इस तरह से फायदा पहुंचाता है हरसिंगार

हरसिंगार के पत्तों में घावों को भरने की भी क्षमता होती है। इसके पत्तों को पीसकर उसका लेप चोट पर लगाने से घाव जल्द भर जाते हैं। वही हरसिंगार की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ सेवन करने से सूखी खांसी में भी काफी आराम मिलता है। वही इसके अलावा इसकी पत्तियों को चाय के साथ उबालकर भी पीया जा सकता हैं।

Recipe : इफ्तारी के बाद मेहमानों को खिलायें घर में बनी सुखी सेवई

और भी कई बीमारियों में मिलता है आराम 

मौसम बदलने पर आने वाले बुखार के इलाज में हरसिंगार का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए इसके पत्ते को पीसकर गर्म पानी में मिलाकर पिया जाता है। इससे सामान्य बुखार से लेकर चिकुनगुनिया, डेंगू, इंसेफलाइटिस, ब्रेन मलेरिया तक के गंभीर बुखार को भी पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है। बवासीर के उपचार में हरसिंगार रामबाण औषधि है। इसके एक बीज का सेवन प्रतिदिन करने से बवासीर रोग ठीक हो जाता है। 

सेहत के लिए लाभकारी है आलूबुखारा, जानिए अनेक फायदे

आंखों में जलन होने पर इन उपायों से पा सकते है आराम

इस तरह स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाएगी डार्क चॉकलेट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -