जन्मदिन विशेष: हर्षा भोगले के क्रिकेट ज्ञान और कॉमेंट्री की कायल है दुनिया

Jul 19 2018 07:05 AM
जन्मदिन विशेष: हर्षा भोगले के क्रिकेट ज्ञान और कॉमेंट्री की कायल है दुनिया

क्रिकेट की दुनिया में एक मैच उद्घोषक मतलब क्रिकेट कॉमेंटेटर के रूप में अपनी अलग पहचान बना चुके हर्षा भोगले का आज जन्म दिन है. 19 जुलाई 1961 को जन्मे हर्षा क्रिकेट कमेंटेटर और पत्रकार हैं.  हैदराबाद के एक मराठी भाषी परिवार में  A.D.भोगले और शालिनी भोगले के घर जन्मे हर्षा ने हैदराबाद पब्लिक स्कूल के बाद में ह्यदेरबाद के ओस्मानिया यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग और फिर स्नातकोत्तर भारतीय मैनेजमेंट संस्थान अहमदाबाद से किया.

एक स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी में दो वर्षो तक काम करें के बाद वे APCA के लिए खेलने लगे. 19 साल की उम्र में आकाशवाणी में कमेंट्री की शुरुआत की. इसके बाद उनका सफर शुरू हुआ. अपने अकल्पनीय क्रिकेट ज्ञान के कारण वे आज दुनिया क्रिकेट पंडितो में शुमार है और भाषाशैली ऐसी की हिंदी और अंग्रेजी दोनों में करोड़ों लोग आज उनके कायल है. 1991-92 में वे ऑस्ट्रेलियाई ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन के साथ जुड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेट कमेंटेटर बने.

 ईएसपीएन और स्टार स्पोर्ट्स के लिए काफी टेलीविज़न शोज होस्ट किये हैं. भोगले को क्रिकइन्फो  के द्वारा कराये गए पोल में बेस्ट टीवी क्रिकेट कमेंटेटर चुना गया. हर्षा की शादी अनीता से हुई है जो आईआईएम-अहमदाबाद में उनके साथ पड़ती थी. हर्षा आज दुनिया के बेस्ट कमेंटेटर और क्रिकेट के जानकारों की फेहरिस्त में भारत का प्रतिनिधित्व करते है जहा उनके आलावा ज्यादातर पूर्व क्रिकेटरों का कब्ज़ा है. 

यहाँ भी देखे 

जब चौपायों ने खेला क्रिकेट फुटबॉल

फीफा ने लुटाई बेशुमार दौलत अंतिम स्थान वाली टीम को भी मिले करोड़ों

क्रोएशिया का सपोर्ट कर ट्रोल हुए हरभजन

 

?