क्या आप जानते है दुनिया की पहली दाढ़ी-मूंछ वाली महिला को!
क्या आप जानते है दुनिया की पहली दाढ़ी-मूंछ वाली महिला को!
Share:

क्या आपने कभी किसी महिला को ढाढ़ी या मूंछ उगते हुए देखा हैं. शायद आपका उत्तर ना में होगा. किन्तु दुनिया में एक महिला ऐसी भी हैं जो अपनी दाढ़ी और मूछों को साथ में लेकर स्वाभिमान के साथ जीती हैं. इस महिला का नाम हैं हरनाम कौर जो इंग्लैंड के एक कस्बे में रहती हैं. 23 वर्षीय हरनाम कौर दुनिया की पहली ऐसी ‘मूंछ-दाढ़ी’ वाली स्त्री है जो इसी पहचान के साथ फख्र से जी रही है.

किसी औरत के मुंह पर दाढ़ी मूंछ आना उसके लिए अभिशाप बन जाता हैं. वह उसके साथ जीने के लिए मजबूर हो जाती हैं. और यही नहीं कोई भी महिला यह नहीं चाहती हैं कि उसके चेहरे पर बाल हो, किन्तु हरनाम कौर ने इस कुरीति को दूर किया हैं. वह अपनी दाढ़ी और मूछों के साथ स्वाभिमान के साथ जी रही हैं. आज हरनाम अपने जैसी लाखों लड़कियों के लिए प्रेरणा की स्रोत है. सिर पर पगड़ी, आंखों में काजल, मुंह पर मूंछ-दाढ़ी, दोनों हाथों और कमर पर टैटू और आत्मविश्वास से भरा यह व्यक्तित्व आज पूरे लंदन में अपनी अलग और पुख्ता पहचान बना चुका है.

हरनाम पोलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीडि़त हैं, जिसके कारण शरीर में मेल हार्मोन एंड्रोजन की मात्रा बढने से पूरे शरीर में बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है. शुरुआत में हरनाम कौर के लिए यह बड़ी मुसीबत बन गया था. इसके कारण उसे कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. इसके चलते वह स्कूल भी नहीं जाती थी. धीरे धीरे उसने अपने इस रोग को अपनी सकारात्मकता बना लिया. जो आज सबके लिए मिसाल बन चुकी हैं.

हरनाम कौर ना सिर्फ एक आत्मविश्वास से जी रही हैं, अपितु वो हजारो ऐसी लड़कियों के लिए मिसाल हैं जो इस रोग से प्रभावित हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -