लंबे समय तक गाना सुना है हानिकारक

अगर आपको गाने सुनने का शौक है और आप दिन भर गाने सुनते रहते है तो जरा संभल कर रहिएगा! कहीं ऎसा न हो जाये की आपके गाना सुनने की यह आदत आपके सुनने की क्षमता को हमेशा के लिए प्रभावित न कर दे। एक शोध की रिपोर्ट के अनुसार यदि आप एक घंटे से अधिक और तेज आवाज में गाना सुनते है तो ऐसा करना आपके सुनने की क्षमता पर बुरा असर डाल सकता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक तेज आवाज में गाने सुनने वालो में दुनिया भर के लगभग 10 अरब युवा और किशोर तेज आवाज में और बहुत देर तक गाने सुनने की आदत के कारण अपनी सुनने की क्षमता को हमेशा के लिए प्रभावित करने की कगार पर हैं।

शोध की रिपोर्ट के मुताबिक 12 से 35 वर्ष की उम्र के लोगो में लगभग 4 करोड़ लोगों की श्रवण क्षमता प्रभावित हुई है इस संख्या में प्रतिवर्ष लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शोध के मुताबिक हमारे सुनने की क्षमता पर कोई असर न हो उसके लिए हमें इन तरीको का स्तेमाल कर सकते है । स्वास्थ्य संगठन के अनुसार किसी भी गाने या तेज आवाज को सुनने के लिए सुरक्षित समय सीमा की एक सूचि का निर्माण कराया है सूचि के अनुसार MP3 प्लेयर को अगर तेज आवाज में चलाया जाए तो उसे 4 मिनट से अधिक देर तक सुनना हानिकारक होता है।

ऐसी प्रकार कार के अंदर आने वाली आवाजो को 8 घंटे. घास काटने की मशीन की आवाज को 30 मिनट. बाइक से आने वाली आवाज को 47 मिनट , हार्न की आवाज को 15 मिनट,संगीत समाहरो को 28 सेकेंड और सायरन से आने वाली आवाज को 9 सेकेंट से अधिक सुनने में तकलीफो का सामना करना पड़ता है इसी तरह कार के अंदर की आवाजों को आठ घंटे, घास काटने की मशीन की आवाज को 30 मिनट, औसत मोटरसाइकिल की आवाज को 47 मिनट, कार के हॉर्न की आवाज या मेट्रो की आवाज 15 मिनट, संगीत समारोह को 28 सेकंड और सायरन की आवाज को 9 सेकंड से अधिक देर तक सुनना घातक है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -