Share:
इस नवरात्रि के पर्व पर महामारी से बचने के लिए करें प्रार्थना
इस नवरात्रि के पर्व पर महामारी से बचने के लिए करें प्रार्थना

चैत्र नवरात्रि का महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार आज 13 अप्रैल, मंगलवार को शुरू हो गया है और 21 अप्रैल को राम नवमी के साथ समाप्त होगा। मां दुर्गा को समर्पित नौ दिनों तक चलने वाला यह त्योहार अनुष्ठानों और मान्यताओं से भरा है। दुर्भाग्य से, भक्त राज्य के मुख्य माता मंदिरों में नवरात्रि में श्रद्धांजलि नहीं दे पाएंगे। कोरोना संक्रमण के कारण अधिकांश मंदिरों में पहले से ही भीड़ प्रतिबंध है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, चैत्र नवरात्रि उत्सव प्रत्येक वर्ष मार्च-अप्रैल के महीनों में होता है।

घटस्थापना पूजा, चंद्र दर्शन 13 अप्रैल, 2021 को होगा - चैत्र नवरात्रि का पहला दिन। एक वर्ष में चार नवरात्र पड़ते हैं, जबकि उनमें से केवल दो, शरद नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि व्यापक रूप से मनाए जाते हैं। नवरात्रि को विभिन्न राज्यों में अलग-अलग त्योहारों के रूप में मनाया जाता है - महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा, और आंध्र प्रदेश में उगादी त्योहार। 

चैत्र नवरात्रि के शुभ त्यौहार पर, लोग अपने प्रियजनों को नवरात्रि की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ देते हैं। आइए हम एक-दूसरे के लिए इस दिन को और भी खास बनाएं - "चैत्र नवरात्रि का यह अवसर आपके जीवन में नई आशाएं, अवसर और चुनौतियां लाएं, जो इसे समृद्ध बना सकें।"

रहस्यमयी हो हुआ कोरोना वायरस, लक्षण होने के बावजूद निगेटिव आ रही है रिपोर्ट, जानिए क्या है मामला

कोरोना के बढ़ते केसों के बीच सीएम केजरीवाल ने 14 अस्पतालों को किया कोविड अस्पताल घोषित

'कर्नाटक में लॉकडाउन लगाने का सवाल ही नहीं..', एक ही दिन में येदियुरप्पा ने बदला स्टैंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -