Share:
5 बार ‍विश्व की विजेता मैरी कॉम को जन्मदिन की हार्दिक बधाइयाँ
5 बार ‍विश्व की विजेता मैरी कॉम को जन्मदिन की हार्दिक बधाइयाँ

5 बार ‍विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता की विजेता व भारतीय स्टार महिला मुक्केबाज मैंगते चंग्नेइजैंग मैरी कॉम (एम सी मैरी कॉम) आज 33 साल की हो गई हैं. मैरी कॉम ने 2012 के लंदन ओलम्पिक मे काँस्य पदक, 2010 के ऐशियाई खेलों में काँस्य तथा 2014 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था. उनके जीवन पर एक फिल्म भी बनी जिसका प्रदर्शन 2014 मे हुआ. फिल्म में उनकी भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने निभाई थी.

मैरी कॉम का जन्म 1 मार्च 1983 को मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में एक गरीब किसान के परिवार में हुआ था. मैरी कॉम की रुचि बचपन से ही एथ्लेटिक्स में थी.

2 वर्ष के अध्ययन प्रोत्साहन अवकाश के बाद उन्होंने वापसी करके लगातार चौथी बार विश्व गैर-व्यावसायिक बॉक्सिंग में स्वर्ण जीता. उनकी इस उपलब्धि से प्रभावित होकर AIBA ने उन्हें मॅग्नीफ़िसेन्ट मैरी (प्रतापी मैरी) का संबोधन दिया.

मैरी कॉम ने 2001 में पहली बार नेशनल वुमन्स बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीती. अब तक वह 10 राष्ट्रीय खिताब जीत चुकी है. भारत कानाम रोशन करने केलिए उन्हें 2003 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया एवं वर्ष 2006 में उन्हे पद्मश्री से सम्मानित किया गया. 2009 को मैरी कॉम को भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -