गंगाजल जैसी फिल्मों का निर्देशन कर प्रकाश झा ने जीता अपने फैंस का दिल

Feb 27 2021 04:04 AM
गंगाजल जैसी फिल्मों का निर्देशन कर प्रकाश झा ने जीता अपने फैंस का दिल

बॅालीवुड के मशहूर निर्माता-निर्देशक प्रकाश झा आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. बॉलीवुड में इन्होने कई बेहतरीन फिल्मों का निर्माणक किया है. फिल्म गंगाजल, राजनीति और सत्याग्रह जैसी सुपरहिट फिल्मों का निर्माण करने वाले निर्देशक आज भी अपनी इन्हीं फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. आज हम उनके जन्मदिन पर कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

पहले आपको बता दें कि, मध्यम परिवार से तालुक रखने वाले प्रकाश झा का जन्म 27 फ़रवरी 1952 को चंपारण बिहार में हुआ था. प्रकाश झा ने अपनी पढ़ाई बोकारो शहर के केंद्रीय विद्यालय नं. कोडरमा जिले के तिलैया में स्थित सैनिक स्कूल से की थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. लेकिन उस दौर में उनकी रूची पेंटिग की ओर बढ़ने लगी. इसके बाद उन्होंने मुंबई जाकर पेंटर बनने का निर्णय लिया. इसी के चलते साल 1973 में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट में दाखिला ले लिया. 

प्रकाश झा ने साल 1985 में बॉलीवुड अभिनेत्री दीप्ति नवल से शादी की थी. इसके कुछ साल बाद ही उन्होंने एक बेटी को गोद लिया, जिसका नाम है दिशा. साथ ही प्रकाश झा का एक बेटा भी है प्रियरंजन भी है. लेकिन आपको बता दें कि दीप्ती से उनके रिश्ते कुछ सालों बाद ही खराब हो गए और इसी के चलते दोनों ने 2005 में तलाक ले लिया.

इसी के साथ आपको बता दें कि साल 1984 में फिल्म हिप हिप हुर्रे से हिंदी सिनेमा में अपना निर्देशन डेब्यू किया. प्रकाश की पहली ही फिल्म को राष्ट्रिय सम्मान से नवाजा गया. साल 2010 में उन्होंने फिल्म राजनीती का निर्माण किया, जो काफी हिट फिल्म साबित हुई. इस फिल्म अजय देवगन , कैटरीना कैफ, अर्जुन रामपाल , मनोज वाजपेयी, रणबीर कपूर मुख्य किरदार निभाते दिखाई दिए. इस के बाद उन्होंने फिल्म आरक्षण बनाई जिसमें अमिताभ बच्चन, सैफ अली खान , दीपिका पादुकोण,प्रतिक बब्बर ने मुख्य भूमिका निभाई. हालांकि वो फिल्म इतनी हिट साबित नही हुई. 

अमित शाह ने बालाकोट हवाई हमले की सालगिरह पर सेनानियों की वीरता को किया सलाम

शाहरुख खान की 'पठान' के लिए मेकर्स ने उठाया बड़ा कदम, यहां शूट होंगे एक्शन सीन

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन सहित राज्य मंत्रिमंडल अल्जाइमर रोग से है पीड़ित: रमेश चेन्निथला