बढ़ते तापमान के बीच हम्पी के पर्यटकों की संख्या में आई गिरावट!
बढ़ते तापमान के बीच हम्पी के पर्यटकों की संख्या में आई गिरावट!
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक में बढ़ते तापमान के बीच, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हम्पी में एक दशक में सबसे कम पर्यटक आए हैं। होसपेटे के डिप्टी कमिश्नर (डीसी) एमएस दिवाकर के आंकड़ों के अनुसार, साइट आमतौर पर प्रतिदिन लगभग 5,000 आगंतुकों का स्वागत करती है। हालाँकि, तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुँचने के साथ, यह संख्या सप्ताहांत पर लगभग 150 पर्यटकों और सप्ताह के दिनों में केवल कुछ दर्जन तक गिर गई है। दिवाकर ने स्थानीय आजीविका, विशेषकर विक्रेताओं और छोटे व्यवसायों पर प्रभाव पर चिंता व्यक्त की और कहा कि स्थिति को कम करने के लिए बारिश की सख्त जरूरत है।

इस वर्ष जनवरी में, हम्पी में प्रतिदिन लगभग 25,000 पर्यटक आते थे, जिसमें लगभग 15 लाख पर्यटक तीन दिवसीय हम्पी उत्सव में शामिल हुए थे। हालाँकि, कर्नाटक में चल रही तीव्र गर्मी के साथ-साथ वर्षा में उल्लेखनीय कमी के कारण पर्यटकों की संख्या में मौजूदा गिरावट आई है। स्थानीय लोगों ने भी क्षेत्र में पर्यटक सुविधाओं की कमी पर असंतोष व्यक्त किया है, और कामकाजी वर्ग के आगंतुकों को समायोजित करने के लिए हम्पी मंदिर के पास होटलों की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया है।

पर्यटकों के आगमन में गिरावट से क्षेत्र में होटल उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है, अधिभोग दर घटकर 30 प्रतिशत से भी कम हो गई है। होसपेटे में एक प्रमुख होटल के मालिक ने गंभीर स्थिति पर दुख व्यक्त करते हुए खुलासा किया कि 200 कमरों में से केवल 30 में ही लोग रह रहे हैं।

'हमारे फोन टेप कर रही आंध्र पुलिस..', जगन रेड्डी सरकार पर TDP का आरोप

मध्य पूर्व में फिर खुनी जंग के आसार, अगले 48 घंटों में इजराइल पर हमला कर सकता है ईरान

'कई बार किया रेप, मार-मारकर कबूल करवाया इस्लाम..', यज़ीदी लड़कियों के साथ दरिंदगी करने वाले इस्लामिक स्टेट के दो आतंकी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -