सेना के लिए नए लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर तैयार करेगी HAL, मिली मंजूरी
सेना के लिए नए लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर तैयार करेगी HAL, मिली मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: भारत ने सेना के आधुनिकीकरण की तरफ एक बड़ा कदम बढ़ाया है. भारतीय कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) अब भारतीय वायुसेना और सेना के लिए लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (LUH) का निर्माण करेगी. ये लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर सेना के बेड़े में शामिल पुराने चीता और चेतक हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे.

लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर के घरेलू निर्माण के लिए शुरुआती मंजूरी मिल चुकी है, जिससे भारत में ही इनके निर्माण का मार्ग खुल गया है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड भारतीय सेना और इंडियन एयरफोर्स की ऑपरेशनल आवश्यकता को पूरा करने के लिए भारत में ही डिजाइन और डेवेलोप किए गए लगभग 200 हेलीकॉप्टरों का निर्माण करेगी. यह महत्वपूर्ण ऐलान लखनऊ में चल रहे डिफेंस एक्सपो में किया गया है.

डिफेंस एक्सपो 2020 में आयोजित किए गए कार्यक्रम 'बंधन' में HAL के CMD आर माधवन ने DRDO के डिपॉटमेंट आफ डिफेंस R&D एंड चेयरमैन के सचिव जी सतीश रेड्डी के हाथों शुरुआती परिचालन मंजूरी (IOC) के दस्तावेज प्राप्त किए. इस दौरान केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे.एचएएल के सीएमडी आर माधवन ने कहा कि, "HAL के लिए यह एक महत्वपूर्ण मौका है. यह स्व-निर्भरता पर स्वदेशी कार्यक्रमों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को सशक्त करता है और भारतीय सशस्त्र बलों के ऑपरेशनल प्रभाव को बढ़ावा देता है. HAL समयबद्ध तरीके से अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है."

पीएमसी बैंक मामलाः आरबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिवादियों को जारी किया नोटिस

वित्त मंत्रालय द्वारा एफआरडीआई विधेयक पर चल रहा है काम, संसद में जल्द होगा पेश

Bank Strike: अगले महीने तीन दिन तक बैंक की रहेगी हड़ताल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -