खूबसूरत चेहरे के लिए बाल कितने मददगार
खूबसूरत चेहरे के लिए बाल कितने मददगार
Share:

आपके बाल कुदरती चाहे कितने भी अच्छे और चमकदार हो, लेकिन केयर उनकी भी करनी ही पड़ती है। अगर आप अपनी सुंदरता पर चार चांद लगाना चाहते हैं और बालों में निखार लाना चाहते हैं, तो जरूरी है कि आप सुंदर बालों के राज को जाने। क्या आप जानते हैं, सुंदर बालों का राज आपके घर में ही छिपा है और आप चमकदार बालों के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। 

बदलते मौसम में इन तरीकों से करें अपनी स्किन की देखभाल


बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए उनकी चंपी कीजिए यानि सिर की मालिश करें इससे आपके बालों को और सिर की त्वचा की रक्त वाहिकाओं में खून का दौरा बढ़ जाता है, जिससे बालों की जड़े मजबूत होंगी। बालों की अपनी प्राकृतिक चमक होती हैं। लेकिन कई बार धूप, धूल, और बाहरी प्रदूषण के कारण कारण बालों की चमक फीकी पड़ जाती हैं। ऐसे में आप बालों को चमकदार बनाने के लिए आंवला और नीम वाले शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

जानिए क्या है सनी लियोन की दमकती त्वचा का राज

स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम दो-तीन बार कंघी जरूर करें। इससे आपके बाल डेंड्रफ से भी बचे रहेंगे और बालों से दिनभर की गंदगी भी लगातार निकलती रहेगी इसके अलावा बालों को कलर करने के लिए सादे पानी में चाय पत्ति या कॉफी के पानी को मिलाएं। बालों को कंडीशनर करने के लिए आप बालों में दही, अंडा, या नींबू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। खट्टे दही में चुटकी भर फिटकरी और थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर बालों में लगाने से बाल निखर उठते हैं। आप अपने बालों में सप्ताह में एक बार जैतून के तेल से मालिश जरूर करें इससे बालों में मजबूती आएगी। आपको सप्ताह में दो बार अपने बालों को जरूर धोना चाहिए इससे आपके बालों की गंदगी दूर हो जायेगी। इसके अलावा बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिये खाने में वसा और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएँ, ताजे फल और सब्जियों से उचित प्रोटीन और वसा प्राप्त की जा सकती है।

वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये हर्ब्स

पोषण से भरपूर होते हैं लाल रंग के फल

पेट दर्द और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है यह काढ़ा
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -