गुरु पूर्णिमा के दिन होंगे "गुरुवे: नम: कार्यक्रम"
गुरु पूर्णिमा के दिन होंगे
Share:

उज्जैन : उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने कहा है कि हिन्दी को प्रोत्साहित करने विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में संगोष्ठी, कवि-सम्मेलन एवं विभिन्न गतिविधियों की रूपरेखा बनायी जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि अकादमिक कैलेण्डर 30 जून तक जारी करें।

मंत्री श्री पवैया ने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालय स्थानीय प्रशासन से मिलकर इन गतिविधियों को बढ़ायें। इससे छात्रों में हिन्दी के साथ भावात्मक प्रतिबद्धता और मातृभाषा के प्रति सृजनशीलता को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि छात्रों में अनेक प्रतिभाएँ जैसे लेखन, कविता रचना आदि विद्यमान होती हैं, जिन्हें निखारने के लिये ऐसी गतिविधियाँ और कार्यक्रम से उचित मंच मिलेगा।

हिन्दी में शोध लेखकों के लिये दीनदयाल सम्मान की रूपरेखा बनेगी

बैठक में चर्चा हुई कि विज्ञान और तकनीकी विषय में हिन्दी शोध लिखने वाले विषयवार पुस्तकों के युवा लेखकों का चयन कर पं. दीनदयाल उपाध्याय सम्मान की रूपरेखा बनायी जाये। सुझाव दिया गया कि भारतीय दैनंदिनी और प्रेरणादायी टेबल केलेण्डर को भी शिक्षा जगत में व्यवहार में लाने का कार्य किया जाये। मंत्री श्री पवैया ने निर्देश दिये कि ग्रंथों के मुद्रण कार्य में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिये ई-टेण्डरिंग की प्रक्रिया अपनायी जाये। मंत्री श्री पवैया ने बताया कि व्यक्तित्व विकास प्रकोष्ठ द्वारा जुलाई में गुरु पूर्णिमा के दिन छात्रों में शिक्षकों के प्रति सम्मान भाव के संस्कार जागृत करने के लिये "गुरुवे: नम: कार्यक्रम" आयोजित किये जायेंगे।

62 साल का वृध्द 25 साल से पेट में बीमारी लिये घूम रहा था

सप्ताह में संभाग के दो जिलों का दौरा करें संभागीय अधिकारी

जय गुरुदेव बाबा की पुण्यतिथि पर भण्डारा, व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में बैठक ली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -