गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ 116 साल की महिला का नाम
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ 116 साल की महिला का नाम
Share:

100 साल से अधिक उम्र होने पर आपको काफी लोग जानने लगते हैं. इसी के साथ आपका नाम कई खिताबों में दर्ज हो जाता है. ऐसे ही एक महिला है जिसने अपने जीवन के 116 सालपूरे कर लिए हैं उसी के बाद उसका नाम 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' (Guinness Book of World Record) में शामिल हो गया है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जो जापान की  रहने वाली है. आइये जानते हैं इसके बारे में. 

दरअसल, 116 साल की जापानी महिला को हाल ही विश्व के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति के खिताब से नवाजा है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक समारोह में काने तनाका (Kane Tanaka) के नाम इस रिकॉर्ड को आधिकारिक रूप से मान्यता दी. आपको बता दें, समारोह का आयोजन दक्षिण पश्चिम जापान के फुकुओका में एक नर्सिंग होम में किया गया. जश्न मनाने के लिए उनके परिवार के सदस्य एवं मेयर भी मौजूद थे. तनाका का जन्म दो जनवरी, 1903 में हुआ था. वह आठ भाई-बहनों में सातवें नंबर पर हैं.

उन्होंने 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की थी और उनके चार बच्चे हैं. उन्होंने एक बच्चे को गोद भी लिया था. इससे पहले सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति का खिताब जापान की ही एक अन्य महिला चियो मियाको के नाम था जिनका 117 की उम्र में पिछले साल जुलाई में निधन हो गया था. जापान के लोगों की उम्र अमूमन लंबी होती है इसके पीछे उनकी लाइफस्टाइल होती है जिसके चलते उनकी उम्र इतनी हो जाती है. जापानियों की पाक परंपरा में मछलियों, चावल, सब्जियों एवं कम वसा वाले खाने को ज्यादा महत्व दिया जाता है.  

क्या आप जानते हैं सेना के जवानों के बाल छोटे ही क्यों होते हैं!

एयरलाइंस कंपनी को नहीं पसंद आए लड़की के कपड़ें, कहा- 'बाहर निकल...'

World Sleep Day : आज आप भी भरपूर सोइए और इन SMS के जरिए दें शुभकामनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -