अमरूद को खाएं और पत्तियों से बीमारियों को दूर भगाएं
अमरूद को खाएं और पत्तियों से बीमारियों को दूर भगाएं
Share:

अमरूद का नाम सुनते ही सबके मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन आपको बता दे अमरुद का फल ही नहीं पत्तियां भी बेहद लाभदायक मानी जाती है. इसकी पत्तियों के सेवन मात्र से कई बीमारियों को मात दी जा सकती है. इसके कुछ उदाहरण हैं.

दांतों में दर्द एवं मसूड़ों के सूजन में :- अमरूद के 15-20 मुलायम पत्ते तोड़कर लाये और मसलकर पानी में उन्हें तब तक उबालें जब तक आधा पानी शेष बचा रह जाए. इसे ठंडा करके सेंधा नमक और फिटकरी डालकर बार-बार कुल्ला करने से दातो के दर्द से छुटकारा मिलता है. और सूजन से भी छुटकारा मिलता है.

छालों में राहत :- अमरूद के पत्तों पर कत्था लगाकर चबाएं या केवल अमरूद के पत्ते चबाने से छालों से राहत मिलती है.

आंखों की पीड़ा में :- आँखे आ जाने से आँखो में लालिमा तथा सूजन हो जाती है. अमरूद के नरम पत्तों को पीसकर पुल्टिस बनाकर पलकों पर बांधने से लाभ मिलता है.

आधे सिर के दर्द में :- जब आपके आधे सर में दर्द होता है तो सूर्योदय के पूर्व ही कच्चे हरे ताजे अमरूद के पत्ते लेकर पत्थर पर घिसकर लेप बनाएं और इस लेप को माथे पर लगाएं. कुछ दिनों तक नित्य करने से पूर्ण लाभ होता है.

ज्वर में :- अमरुद के कोमल पत्ते 15-20 नग ले और उन्हें पीसकर छानकर पानी के साथ पिने से ज्वर एवं उसके उपद्रव समाप्त हो जाता है.

उल्टी में :- अमरूद के कोमल पत्तों का 10 ग्राम काढ़ा तैयार करे और उसको उलटी पीड़त को पिलाने से वमन या उल्टी बंद हो जाती है और जी भी सही रहता है.

नशे से मुक्ति में :- अमरूद के पत्तों के रस को भरपेट पिलाने से या अमरूद खाने से भांग, धतूरा और कई अन्य प्रकार के नाशो का असर जल्दी ही उतर जाता हैं.

फुंसियों से निजात में :- अमरूद की थोड़ी सी पत्तियों को लेकर पानी में उबालकर पीस लें. और इसके लेप को फुंसियों पर लगाने से लाभ होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -