आपकी सेहत के लिए अमृत है अमरुद का सेवन
आपकी सेहत के लिए अमृत है अमरुद का सेवन
Share:

अमरुद यानि जाम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. अमरुद के लिए तो काफी दीवाने होते हैं और हर वक्त इसे खा सकते हैं. ये आपने भी कई बार खाये होंगे और हम आपको बता देते हैं इससे होने वाले फायदे. दरअसल, अमरुद आपने अब तक सिर्फ शौक से खाये होंगे लेकिन इससे कई तरह के लाभ भी पा सकते हैं ये बात आपको नहीं पता होगी. अमरुद की तासीर बहुत ठंडी होती है. जिसके कारण ये हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है और साथ ही पेट से जुडी कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम होता है.

* छोटे बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है, ऐसे में कीड़ो की समयसा को दूर करने के लिए एक अमरुद को आग पर पाकर उसमे थोड़ा सा नमक मिलाकर बच्चे को खिलाने से उसके पेट के सारे कीड़े मर जाते हैं.

* अगर आप अपनी पाचनक्रिया को स्वस्थ बनाना चाहते है तो नियमित रूप से अमरूद को काले नमक के साथ मिलाकर खाये, इससे पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है. 

* साँसों की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए अमरूद की कोमल पत्तियों को चबा कर थूक दे. ऐसा करने से साँसों की बदबू दूर हो जाती है और आपके दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.

* आँखों के नीचे की सूजन को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगाए, ऐसा करने से आँखों की सूजन ठीक हो जाएगी.

* कब्ज की समस्या में भी अमरुद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक पका हुआ अमरूद खाने से कब्ज़ की समस्या दूर होजाती है.

आपको डिप्रेशन से दूर रखती है ये चीज़, हर रोज़ करें सेवन

यूरिन का रंग बता सकता है आपके शरीर में होने वाली बीमारी, जानिए कैसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -