अपनी मालकिन के साथ कुत्ता ने भी पास किया ग्रेजुएशन, मिली डिग्री
अपनी मालकिन के साथ कुत्ता ने भी पास किया ग्रेजुएशन, मिली डिग्री
Share:

पालतु जानवर इंसान के साथ रह रह कर वो भी उसी की तरह हरकत करने लगता है. वो कई बातें सीख जाता है जो इंसान करता है. ऐसे ही इंसान की तरह ही एक पालतू कुत्ते ने अपनी पढाई पूरी कर ली है. जी हाना, आपको यकीन नहीं ही रहा होगा लेकिन ये सच है जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आपको बता दें, अमेरिका के न्यूयॉर्क में क्लार्कसन यूनिवर्सिटी पढ़ने वाली 25 वर्षीय अपंग लड़की ब्रिटनी हौले का डॉगी ग्रिफिन ने कुछ ऐसा ही काम किया है. 

आपको बता दें, हाल ही में प्रतिभाशाली डॉगी ग्रिफिन डिप्लोमा से भी नवाजा गया है. दरअसल कुछ समय पहले ब्रिटनी हौले ने क्लार्कसन यूनिवर्सिटीसे ऑक्युपेशनल थैरेपी में मास्टर डिग्री पूरी की. लेकिन इसके साथ साथ उनके 4 साल के सर्विस डॉगी ग्रिफिनल को भी डिप्लोमा दिया गया, जिसे वे एक ”पौज 4 प्रिजन” प्रोग्राम के तहत लाईं थीं. ब्रिटनी हौले व्हीलचेयर पर जिंदगी गुजार रहीं है.

ब्रिटनी डॉगी ग्रिफिन को लेकर कहती हैं कि मैंने पहले दिन से ही उसे ग्रेजुएट होने के लिए प्रोत्साहित किया था. वो हमेशा वही सब करता था जो मैं करती थी. उन्होंने कहा कि ग्रिफिन काफी तादाद में फिजिकल टास्क पूरे करता है. जैसे वह दरवाजे खोलना, लाइट खोलना और जरा से इशारे पर उन तक चीजें पहुंचाना काफी बेहतर तरीके से जानता है. लेकिन सबसे जरूरी बात है कि ग्रिफिन की मदद से ब्रिटनी को डिप्रेशन, थकान पैदा करने वाले भयंकर दर्द से आराम मिलता है.

ब्रिटनी कहती हैं कि जब वे सर्विस डॉगी के लिए ”पौज 4 प्रिजन” पहुंची थी तो वहां काफी संख्या कुत्ते मौजूद थे. लेकिन कुछ डॉगी व्हीलचेयर की वजह से ब्रिटनी के पास आने से घबरा रहे थे. अचानक ग्रिफिन छंलाग लगाते हुए मेरे गालों को प्यार में चाटने लगा. बता दें कि हौले और ग्रिफिन ने उत्तरी कैरोलिना में फोर्ट ब्रैग में इंटर्नशिप के दौरान काम किया, गतिशीलता में कमी के साथ-साथ मनो-सामाजिक विकारों के साथ सैनिकों की सहायता भी की.

इस जगह है हर तरह के लिंग का संग्रह, देखते रह जायेंगे आप

Merry Christmas : इन मैसेज से करें अपने साथियों और रिश्तेदारों को क्रिसमस विश

मरीज के कान से मस्तिष्क निकलते देख हैरान हुए डॉक्टर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -