देवास-उज्जैन के बीच ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट ..! मोहन यादव सरकार ने तैयार किया प्लान
देवास-उज्जैन के बीच ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट ..! मोहन यादव सरकार ने तैयार किया प्लान
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने उज्जैन और देवास के बीच 10,000 एकड़ भूमि की पहचान की है, जिसे एक नए ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के लिए अधिग्रहित किया जाएगा। नई दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को पार करने की अनुमानित महत्वाकांक्षी परियोजना का उद्देश्य इंदौर में मौजूदा देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे को बदलना है। देवास, उज्जैन और इंदौर के संगम पर प्रस्तावित इस हवाई अड्डे में पाँच रनवे होंगे।

मध्य प्रदेश सरकार के औद्योगिक नीति विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला ने एक मीडिया एजेंसी को बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अधिकारियों से भूमि अधिग्रहण और विकास परियोजना में तेजी लाने को कहा है। अधिकारी ने कहा कि एक व्यवहार्य अध्ययन से पता चला है कि मौजूदा सुविधाओं के विस्तार के लिए आवश्यक 2,314 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने की तुलना में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण अधिक लागत प्रभावी समाधान होगा। एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का विचार तब आया जब भारतीय विमानपत्तन  प्राधिकरण (AAI) ने देवी अहिल्याबाई हवाई अड्डे के विस्तार के लिए अधिक भूमि प्राप्त करने का सुझाव दिया।  शुक्ला ने कहा कि, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आवश्यक प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा है और एक बार बन जाने के बाद नया हवाईअड्डा पूरे क्षेत्र में आर्थिक उछाल लाएगा।

सरकर नए हवाई अड्डे के चारों ओर एक पूर्ण औद्योगिक क्षेत्र बनाने की योजना बना रही है। इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण पहले ही यह देखने के लिए एक अध्ययन कर चुका है कि क्या यह नया हवाई अड्डा व्यवहार्य है। इंदौर में देवी अहिल्या हवाई अड्डा एक सीमा शुल्क हवाई अड्डा है और इसका क्षेत्रफल 750 एकड़ है। इसमें एकल रनवे है और प्रति सप्ताह 394 घरेलू उड़ानें संचालित होती हैं।

कैसे काम कर रहे अग्निवीर ? आर्मी चीफ ने दी जानकारी, महिला अफसरों के प्रदर्शन को लेकर जताई ख़ुशी

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत ने अपने छात्रों को कैसे निकाला ? लंदन में राजनाथ सिंह ने बताई हकीकत

भारत में कोरोना के 514 नए मामले दर्ज, बीते 24 घंटों में 3 मरीजों ने तोड़ा दम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -