दाल की पहली खेप पहुंची भारत, प्याज भी जल्द ही
दाल की पहली खेप पहुंची भारत, प्याज भी जल्द ही
Share:

नई दिल्ली : दाल और प्याज के बढ़ते हुए दामों को लेकर सरकार में एक चिंता की लहर देखने को मिली है. और इस चिंता से उबरने के लिए दाल और प्याज का आयात भी किया जा रहा है. इसके तहत ही आपको यह भी बता दे कि देश में विदेशों से आयात की गई 1792 टन तुअर दाल की पहली खेप पहुँच गई है और साथ ही यह बताया जा रहा है कि प्याज देश में जहाँ 3 अक्टूबर को आने वाला है वहीँ उड़द दाल का आयात 20 अक्टूबर को होने वाला है. ऐसा देखा गया है कि पिछले चार वर्षों में पहली बार देश में दलहन के आयात को लेकर मंजूरी दी गई है.

यह कहा जा रहा है कि दलहन को लेकर घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने और साथ ही खुदरा बाजार में आई कीमतों में तेजी पर लगाम लगाने के लिए सरकार के द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है. सरकार ने इस मामले में यह बताया है कि तुअर दाल का आवंटन सभी राज्यों को उनकी मांग के आधार पर किया जाना है. साथ ही यह भी कहा है कि आयात के लिए पहले से आर्डर की गई 5 हजार टन तुअर दाल की खेप 1 अक्टूबर तक देश में आने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि घरेलू उत्पादन में कमी को लेकर प्याज की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली थी और साथ ही दलहन के मामले में भी यह कहा जा रहा है कि मौसम की वजह से उत्पादन ठीक से नहीं हो पाया जिसके कारण कीमतों में तेजी आई है. प्याज के आयात को लेकर हाल ही में हुई बैठक में यह बात सामने आई है कि पयाज की पहली खेप देश में 3 अक्टूबर तक आ जाना है. इस आयात से बढ़ती हुई कीमतों पर लगाम लगाये जाने के अनुमान है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -