श्रावणी मेला में इस साल सरकार तैनात करेगी वॉलंटियर्स

रांची : हर वर्ष सावन में होने वाले श्रावणी मेले में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इस वर्ष वॉलिटियर्स की मदद ली जाएगी। पुलिस और सुरक्षा बलों के अलावा सिविल डिफेंस टीम और स्वंयसेवी संस्था के वॉलंटियर भी तैनात किए जाएंगे। मेला शुरु होने के पहले इन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा।

बता दें कि हर साल होने वाले इस आयोजन में भारी संख्या में भीड़ एकत्रित होती है और कई बार भगदड़ या पूजा करने की होड़ में लोगों की जान तक चली जाती है। शुक्रवार को श्रावणी मेले की तैयारी के संदर्भ में मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए हर मुमकिन कदम उठाए जाएंगे।

सीएम ने कहा कि मेले के दौरान साफ-सफाई, बिजली पानी की भी सुचारु रुप से व्यवस्था की जाएगी। देवघर व दुमका के स्थानीय लोगों को भी जोड़ा जाएगा। जसीडीह स्टेशन व उससे जुड़े आसपास के स्टेशनों पर भी शिविर लगाकर दर्शनार्थियों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

मेला के दौरान विशेष ट्रेन चलाने के लिए भी रेल मंत्री से बात की जाएगी। पोर्टेबल मास्ट लाइट, मजिस्ट्रेट की संख्या बढाने और उन्हें वॉकी- टॉकी देने, निजी चिकित्सकों के साथ टाइअप करने पेयजल के लिए बड़ी संख्या में प्याऊ लगाने, जगह- जगह पर डस्टबिन लगाने का निर्णय लिया गया। बिजली की निर्बाध आपूर्ति हेतु पर्याप्त संख्या में अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर स्टॉक में रखे जाएंगे।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -