नए कानून के तहत अब बंद नहीं होगी बाईक की हेड लाइट
नए कानून के तहत अब बंद नहीं होगी बाईक की हेड लाइट
Share:

1 अप्रैल 2017 से भारत में एक नया कानून लागू किया जायेगा जिससे तहत भारत में अब वही मोटरसाइकिलें बेची जायेगी जिनमें एएचओ लगा होगा। एएचओ का मतलब ऑटो हेडलैंप ऑन इसका मतलब ये कि अब बाइक जब चलेगी तब हेडलाइट जलेगी और जब तक वह बंद नहीं होगी हेडलाइट जलती रहेगी। जैसे ही आप इंजिन स्‍टार्ट करेगें एएचओ अपने आप शुरू हो जाएगा। अब तक यह फीचर सिर्फ कुछ हाई एंड मोटरसाइकिलों में ही था लेकिन दुपहिया सुरक्षा पर ध्यान  देते हूए सरकार ने यह सेवा सबके लिए अनिवार्य कर दिया गया है। 

हर साल देश में हजारों मोटरसाइकिल से सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवाते देते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबित यह इस बात का पता लगाया गया है कि जिन देशों में यह नियम लागू है वहां पर दुपहिया वाहनों का एक्सीडेंट हमारे देश की तुलना में काफी कम होता है। हेडलाइट जली रहने से राइडर की प्रजेंस रोड पर पूरी तरह से रहती है और सामने से आने वाले वाहनों को भी ऐसी मोटरसाइकिल दूर से ही नजर आ जाती हैं। यह एक बेहद जरूरी सुरक्षा फीचर है और इससे सड़क मोटरसाइकिल दुर्घटनाओं में कमी आएगी। इससे पहले भी कई ऐसी मोटरसाइकिल बाजार में इस नियम के लागू होने से पहले ही लांच हो चुकी हैं। जैसे सीबी शाइन 125 के साथ हीरो पैसन प्रो आई35, यामाहा एफजेड 25, हीरो एचीवर 150, पल्सर एनएस 200, हीरो ग्लैमर 125 व डोमिनार इन मोटरसाइकिलों में यह फीचर दिया गया है।
 
होंडा कंपनी ने एएचओ के साथ अपनी नए फिचर की बाईक 2017 बीएस 4 सीबी शाइन को लॉन्च कर दिया है, बीएस-4 लोगों की मांग को पूरा करते हुई कंपनी की यह तीसरी पेशकश है। हौंडा ईको टेक्नोलॉजी से युक्त 124.73 सीसी एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलिंडर इंजन 10.16 बीएचपी की शक्ति व 10.30 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। होंडा कंपनी ने यह दांवा किया है कि 1 अप्रैल 2017 से पहले कंपनी अपने सभी मॉडल्स को बीएस 4 के अनुकूल बना देगा। 

95 करोड़ की लिमोजिन से चलती है इन रईस सुल्तान के राजघरानों की कारें

रेंज रोवर का पेट्रोल मॉडल लॉन्च, डीजल से होगा एक लाख तक सस्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -